बिहार खबरें

India Post GDS Recruitment 2021: इंडिया पोस्‍ट (India Post) ने ग्रामीण डाक सेवक (GDS)  समेत अन्‍य के रिक्‍त पदों पर योग्‍य उम्‍मीदवारों की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। कुल 2357 खाली पदों पर  भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 19 अगस्‍त तक करने की आखिरी तारीक थी ।अब आवेदन की तिथि को 22 अगस्त के लिए बढ़ा दिया गया है। इच्‍छुक कैंडिडेट्स डाक विभाग की आधिकारिक वेबसाइट appost.in पर विजिट कर नोटिफिकेशन डाउनलोड (Notification Download) कर सकते हैं और पूरी जानकारी के साथ आवेदन दर्ज कर सकते हैं। इच्छुक उम्मीदवार https://appost.in/gdsonline/home.aspx ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

India Post GDS Recruitment 2021

जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, ब्रांच पोस्‍टमास्‍टर, असिस्‍टेंट ब्रांच पोस्‍टमास्‍टर और डाक सेवक के रिक्‍त 2357 पदों पर भर्ती की जानी है। आवेदन करने के लिए उम्‍मीदवारों को गणित, अंग्रेजी और स्‍थानीय भाषा के साथ 10वीं पास होना जरूरी है। आवेदन करने की आयुसीमा 18 से 40 वर्ष निर्धारित है। आरक्षित कैटेगरी के उम्‍मीदवारों को आयुसीमा में छूट का प्रावधान है। पदानुसार अन्‍य निर्धारित योग्‍यताएं अलग अलग हैं।

रिक्ति विवरण | Vacancy Details

2257

शैक्षणिक योग्यता | India Post GDS Recruitment 2021 Educational qualification

उम्मीदवारों को मान्यता प्राप्त स्कूल बोर्ड ऑफ एजुकेशन से 10वीं कक्षा पास होना चाहिए। मैट्रिक या माध्यमिक में अंग्रेजी, गणित और स्थानीय भाषा का अध्ययन किया होना चाहिए। स्थानीय भाषा का ज्ञान अनिवार्य है और उम्मीदवारों को कम से कम 10वीं क्लास तक इसका अध्ययन किया होना चाहिए।

आगे पढ़ें: IDBI Bank Executive Recruitment 2021: आईडीबीआई बैंक ने एग्जीक्यूटिव के 920 पदों पर निकाली बंपर बहाली, बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर जल्द करें आवेदन

आयु सीमा | India Post GDS Recruitment 2021 Age Range

20 जुलाई 2021 तक इन पदों के लिए न्यूनतम और अधिकतम आयु सीमा 18 से 40 वर्ष के बीच है। कुछ श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा में छूट है। अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए गए नोटिफिकेशन को ध्यान से पढ़ें।

आगे पढ़ें: समस्तीपुर के माध्यमिक व उच्च माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षकों के 967 पदों पर बंपर बहाली, जल्द करें आवेदन

चयन प्रक्रिया | India Post GDS Recruitment 2021 Selection Process

इस भर्ती के लिए कोई लिखित परीक्षा नहीं होगी। उम्मीदवारों का चयन मेरिट के आधार पर होगा। मेरिट 10वीं में प्राप्ताकों के आधार पर बनेगी। अगर किसी उम्मीदवार के पास हायर क्वालिफिकेशन है, तो यह कोई मायने नहीं रखेगा। सिर्फ 10वीं के मार्क्स ही चयन का आधार बनेंगे। ग्रामीण डाक सेवक की इस भर्ती के तहत ब्रांच पोस्टमास्टर, असिस्टेंट ब्रांच पोस्टमास्टर, डाक सेवक पद भरे जाएंगे।

आगे पढ़ें: Bihar Government Scheme for Girls: बेट‍ियों के लिए खुशखबरी, नीतीश सरकार अविवाहित लड़कियों के बैंक खाते में जल्द भेजेंगे 50 हजार रुपए

वेतन | India Post GDS Recruitment 2021 Salary 

टीआरसीए स्लैब में 4 घंटे/स्तर 1 के लिए न्यूनतम टीआरसीए
बीपीएम – 12,000 रुपये, एबीपीएम या डाक सेवक- 10,000 रुपये, टीआरसीए स्लैब में 5 घंटे/स्तर 2 के लिए न्यूनतम टीआरसीए
बीपीएम – 14,500 रुपये, एबीपीएम या डाक सेवक- 12,000 रुपये

आवेदन शुल्क | Application fee

ओसी/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस पुरुष/ट्रांसमैन – रु. 100/-

सभी महिला / ट्रांस-महिला उम्मीदवार – कोई शुल्क नहीं

 

By Biharkhabre Team

मेरा नाम शाईना है। मैं बिहार के भागलपुर कि रहने बाली हूं। मैंने भागलपुर से MBA की पढ़ाई कंप्लीट की हूं। मैं Reliance में कुछ समय काम करने के बाद मैंने अपना खुद का एक ब्लॉग बनाया। जिसका नाम बिहार खबरें हैं, और इस पर मैंने देश-दुनिया से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया। मैं प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े अलग-अलग जानकारी अपने Blog पर Publish करती हूं। मुझे देश दुनिया के बारे में नई नई जानकारी लिखना पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.