बिहार खबरें

मोबाइल यूजर्स के लिए सरकार का अलर्ट: विंडोज डिवाइस के लिए भारत सरकार ने चेतावनी जारी की है। गैजेट्स का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करने वालों के लिए यह चेतावनी है जिस अनदेखा नहीं किया जा सकता। नोडल साइबर सुरक्षा एजेंसी, CERT-In ने एप्पल के सॉफ्टवेयर ईकोसिस्टम, विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम और गूगल एंड्रॉइड मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम में खामियों को लेकर चेतावनी दी है।

मोबाइल यूजर्स के लिए सरकार का अलर्ट

यूजर्स को सलाह दी जाती है कि वे इसे किसी भी कीमत पर इग्नोर न करें। दरअसल, इन कंपनियों के ऑपरेटिंग सिस्टम में मौजूद खामियों का फायदा उठाकर साइबर क्रिमिनल्स इन डिवाइसेस को हैक कर सकते हैं। इसलिए एप्पल, एंड्रॉइड और विंडोज यूजर्स को इससे बचने के लिए अपने ऑपरेटिंग सिस्टम का लेटेस्ट वर्जन डाउनलोड करने की सलाह दी जाती है।

Android यूजर्स के लिए सलाह

मोबाइल यूजर्स के लिए सरकार का अलर्ट

CERT-In की मानें तो एंड्रॉइड डिवाइसेस के Signal एप्लिकेशन में एक खामी पाई गई है, जिसके चलते कुछ तस्वीरें अपने आप सेंड हो जाती हैं। इस तरह यूजर्स को प्राइवेसी भी लीक हो सकती है। एजेंसी सलाह देती है कि यूजर्स जल्द से जल्द गूगल प्ले स्टोर से Signal ऐप का वर्जन 5.17.3 डाउनलोड कर लें।

आगे पढ़ें: भारत में लॉन्च नहीं होगा Poco का ये जबरदस्त स्मार्टफोन, जानिए क्या है कारण

मोबाइल यूजर्स के लिए सरकार का अलर्ट, विंडोज से कैसा खतरा

सुरक्षा एजेंसी ने विंडोज ओएस में भी कमियों को उजागर किया है। इसकी मदद से साइबर अपराधी आपके अहम पासवर्ड को हैक किया जा सकता है। यह बेहद खतरनाक है इस पर भी विंडोज काम कर रहा है और इस कमी को दूर करने में लगा है।

आगे पढ़ें: Nothing Ear 1 ईयरबड्स भारत में हुआ लॉन्च, ट्रांसपेरेंट डिजाइन और कई शानदार फीचर्स वाले ईयरबड्स कि ये है कीमत

एप्पल में परेशानी

एप्पल को काफी सुरक्षित डिवाइस माना जाता है. बड़े – बड़े नेता, अभिनेता इसका इस्तेमाल करते हैं साइबर सुरक्षा एजेंसी ने आईओएस और आईपैड ओएस में एक कमी की सूचना दी है। इसकी मदद से साइबर अपराधी आपका पासवर्ड बदला जा सकता है। आपके डिवाइस को एक्सेस कर सकता है। साथ ही कई तरह के ऐप्स को अपलोड कर सकता है जो आपकी डिवाइस को और असुरक्षित बनाती है। इस बग को ठीक करने के लिए एप्पल काम कर रहा है।

 

By Biharkhabre Team

मेरा नाम शाईना है। मैं बिहार के भागलपुर कि रहने बाली हूं। मैंने भागलपुर से MBA की पढ़ाई कंप्लीट की हूं। मैं Reliance में कुछ समय काम करने के बाद मैंने अपना खुद का एक ब्लॉग बनाया। जिसका नाम बिहार खबरें हैं, और इस पर मैंने देश-दुनिया से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया। मैं प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े अलग-अलग जानकारी अपने Blog पर Publish करती हूं। मुझे देश दुनिया के बारे में नई नई जानकारी लिखना पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *