बिहार खबरें

नई दिल्ली: भारत समेत कई देशों में क्रिप्टोकरेंसी (Crypto Currency) अचानक काफी पॉप्युलर हो गई है। बड़ी संख्या में लोग बिटकॉइन जैसी क्रिप्टोकरेंसी में इनवेस्ट कर रहे हैं। लेकिन अगर आप भी इसमें निवेश करने की सोच रहे हैं तो जरा ठहरिए। हाल ही में गूगल (Google) ने अपने प्ले स्टोर से 8 ऐसे ऐप्स को बैन (Google banned 8 dangerous apps) किया जो क्रिप्टोकरेंसी के नाम पर लोगों को चूना लगा रही थीं। अगर आपने भी गलती से इन्हीं ऐप्स को डाउनलोड कर रखा है तो बिना देरी उन्हें डिलीट कर दीजिए। वरना आपके फोन पर मालवेयर (Malware) का अटैक हो सकता है, जिसके बाद आपका बैंक अकाउंट खाली हो जाएगा।

Google banned 8 dangerous apps

दरअसल हैकर्स क्रिप्टोकरेंसी के लिए इन ऐप्स को इंस्टॉल करवाने के बाद ऐड के जरिए उनके अकाउंट में एक तरह का वायरस भेजते थे, जिससे उनकी डिटेल्स आसानी से लीक हो जाती थी। हालांकि गूगल ने इन्हें अपने प्लेटफॉर्म से हटा दिया है और यूजर्स से इन्हें डिलीट करने को कहा है।

Google banned 8 dangerous apps

सिक्योरिटी फर्म ट्रेंड माइक्रो (Trend Micro) की रिपोर्ट के मुताबिक, ‘जांच में पाया गया कि 8 खतरनाक ऐप्स विज्ञापन (Ads) दिखाकर और सब्सक्रिप्शन सर्विस (Subscription Service) का चार्ज लेकर (औसतन 1100 रुपये महीना) और अतिरिक्त चार्ज लेकर यूजर्स को चूना लगा रहे थे। एक बार पैसा देने के बाद यूजर्स का अकाउंट हैक हो जाता था, और फिर ठग उसका अकाउंट खाली कर देते थे। ‘ ट्रेंड माइक्रो ने इस बात की जानकारी गूगल प्ले को दी, जिसके बाद उन ऐप्स को प्ले स्टोर से हटा दिया गया है। हालांकि प्ले स्टोर से हटाए जाने के बाद भी हो सकता है आपके फोन में अभी भी ये ऐप्स काम कर रहे हों। इसलिए अपने फोन को अभी चेक कीजिए और उन ऐप्स को तुरंत डिलीट कर दीजिए।

यह है गूगल से हटाए गए 8 खतरनाक (Google banned 8 dangerous apps) ऐप्स की लिस्ट

  • बिट फंड्स (BitFunds) – Crypto Cloud Mining
  •  बिटकॉइन माइनर (Bitcoin Miner) – Cloud Mining
  •  बिटकॉइन Bitcoin (BTC) – Pool Mining Cloud Wallet
  • क्रिप्टो होलीक (Crypto Holic) – Bitcoin Cloud Mining
  • डेली बिटकॉइन रिवार्ड (Daily Bitcoin Rewards) – Cloud Based Mining System
  •  बिटकॉइन 2021 (Bitcoin 2021)
  •  माइनबिट प्रो (MineBit Pro) – Crypto Cloud Mining & btc miner
  • इथेरियम Ethereum (ETH) – Pool Mining Cloud

आगे पढ़ें: Google Find My Device: मोबाइल खो जाए या कार हो जाए चोरी तो Google उसे ढूंढने में करेगा मदद, बिना इंटरनेट के भी ट्रैक (track my phone) कर पाएंगे अपने डिवाइस

रिपोर्ट में कहा गया है कि 120 से ज्यादा नकली क्रिप्टोकरेंसी ऐप्स अभी भी ऑनलाइन उपलब्ध हैं। कंपनी ने एक ब्लॉग में लिखा है, “क्रिप्टोकरेंसी माइनिंग के नाम पर लोगों को धोखा देने वाले ये ऐप्स इन-ऐप विज्ञापन दिखाते हैं। इन ऐप्स ने जुलाई 2020 से जुलाई 2021 तक दुनियाभर में 4500 से ज्यादा यूजर्स को प्रभावित किया है।” इस तरह के किसी भी ऐप को डाउनलोड करने से पहले उसके रिव्यू जरूर पढ़ लें।

By Biharkhabre Team

मेरा नाम शाईना है। मैं बिहार के भागलपुर कि रहने बाली हूं। मैंने भागलपुर से MBA की पढ़ाई कंप्लीट की हूं। मैं Reliance में कुछ समय काम करने के बाद मैंने अपना खुद का एक ब्लॉग बनाया। जिसका नाम बिहार खबरें हैं, और इस पर मैंने देश-दुनिया से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया। मैं प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े अलग-अलग जानकारी अपने Blog पर Publish करती हूं। मुझे देश दुनिया के बारे में नई नई जानकारी लिखना पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.