बिहार खबरें

SSC GD Constable Recruitment 2021: देश भर के अर्धसैनिक बलों में शामिल होने के लिए कर्मचारी चयन आयोग (SSC) द्वारा इन दिनों GD कांस्टेबल भर्ती का आयोजन किया जा रहा है। SSC ने आखिरी बार साल 2018 में इस भर्ती को आयोजित किया था जिसके बाद अब जाकर भर्ती निकाली गई है। SSC ने 17 जुलाई को GD कांस्टेबल के पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की जिसके मुताबिक 25,271 पदों पर भर्ती निकाली गई है। इसके लिए अभ्यर्थी 31 अगस्त 2021 तक आवेदन कर सकते हैं। इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को 3 तरह के टेस्ट्स से गुजरना होगा और उसके बाद सफल अभ्यर्थियों का फाइनल मेरिट लिस्ट बनेगा। एसएससी जीडी का नोटिफिकेशन (SSC GD Notification 2021) आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर जारी किए गए हैं। इच्‍छुक उम्‍मीदवार वेबसाइट पर अथवा अपने मोबाइल फोन पर ‘UMANG App’ के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

GD Constable Recruitment 2021

सीमा सुरक्षा बल (BSF), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF), केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF), भारत तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP), सशस्त्र सीमा बल (SSB) समेत अन्‍य सुरक्षा बलों में कुल 25271 रिक्तियां जारी की गई हैं।

शैक्षणिक योग्यता (SSC GD Eligibility)

जीडी कांस्टेबल के पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को कक्षा 10 या मैट्रिक परीक्षा में सफल होना चाहिए। वहीं जो उम्मीदवार आवेदन कर रहे हैं, उन्हें अपना योग्यता प्रमाणपत्र प्राप्त होना चाहिए या तो फिर 1 अगस्त, 2021 तक परीक्षा उत्तीर्ण करनी चाहिए। हालांकि अभी तक एसएससी जीडी कांस्टेबल परीक्षा 2021 की तारीख अभी तक नहीं जारी की गई है।

आगे पढ़ें: Central universities vacancy 2021: केन्द्रीय विश्विद्यालयों में टीचिंग व नॉन टीचिंग के हजारों पदों पर जल्द बहाली, इन विश्वविद्यालयों में सबसे अधिक पद रिक्त

सैलरी (SSC GD Salary)

चयनित उम्मीदवारों को पे लेवल 3 है जो कि 21700 से  69100 के बीच होगी।

GD Constable Recruitment 2021 महत्वपूर्ण तिथियां  

  • ऑनलाइन आवेदन की शुरुआत- 17 जुलाई 2021
  • ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि- 31 अगस्त, 2021
  • ऑनलाइन फीस जमा करने की अंतिम तिथि- 2 सितंबर, 2021
  • ऑफलाइन चालान जनरेट करने की अंतिम तिथि- 4 सितंबर, 2021
  • ऑफलाइन चालान द्वारा शुल्क भुगतान- 7 सितंबर, 2021

आयु सीमा (Age Limit)

जीडी कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष की होनी चाहिए और अधिकतम आयु 23 वर्ष से अधिक नहीं चाहिए। वहीं आयु सीमा के लिए कट ऑफ तिथि 1 अगस्त, 2021 है। इसके अलावा आरक्षित वर्ग के लिए अधिकतम आयु सीमा में छूट भी उपलब्ध है। वहीं इस परीक्षा से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए अभ्यर्थियों को आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

आगे पढ़ें: JEE मेन के परीक्षा में शामिल नहीं हो पाए कैंडिडेट्स के तीसरे फेज की परीक्षा का नया शेड्यूल जारी, जानिए एग्जाम के डेट

GD Constable Recruitment 2021 चयन प्रक्रिया 3 चरणों मे आयोजित

GD कांस्टेबल के इन 25,271 पदों पर नियुक्त होने के लिए अभ्यर्थियों को तीन चरण की चयन प्रक्रिया से गुजरना होगा। अभ्यर्थियों को सफल तरीके से आवेदन करने के बाद सबसे पहले कंप्यूटर बेस्ड लिखित परीक्षा (CBT) में शामिल होना होगा। CBT में सफल होने वाले अभ्यर्थियों को भर्ती प्रक्रिया के दूसरे चरण यानी फिजिकल एफिसिएंसी टेस्ट (PET) और फिजिकल स्टैंडर्ड् टेस्ट (PST) से गुजरना होगा।

GD Constable Recruitment 2021

PET और PST में सफल होने वाले अभ्यर्थियों को मेडिकल टेस्ट के लिए उपस्थित होना होगा। हालांकि लिखित परीक्षा को छोड़कर बाकी सभी परीक्षाएं सिर्फ क्वालीफाइंग नेचर की होंगी। अभ्यर्थियों को इनमें शामिल होकर सिर्फ पहले से बनाए गए पैमानों पर खरा उतरना होगा। इन सभी चरणों मे सफल होने वाले अभ्यर्थियों की फाइनल मेरिट लिस्ट बनाई जाएगी और उन्हें  उसी के आधार पर BSF, CISF, SSB, ITBP, असम राइफल्स (AR) तथा SSF में कॉन्स्टेबल के रूप में नियुक्ति मिलेगी।

आगे पढ़ें: Job opportunity in dubai 2021: दुबई में नौकरी करने का सुनहरा मौका, घर बैठे ही एक क्लिक में नौकरी पाएं वो भी बिल्कुल फ्री

SSC GD 2021 syllabus

लिखित परीक्षा में 100 नंबर के 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। सभी प्रश्न ऑब्जेक्टिव टाइप होंगे। परीक्षा 90 मिनट की होगी। प्रश्न पत्र चार  हिस्सों में बंटा होगा। पार्ट ए जनरल इंटेलिजेंस व रीजनिंग का होगा। पार्ट बी जनरल नॉलेज व जनरल अवेयरनेस का होगा। पार्ट सी इलिमेंट्री मैथमेटिक्स का होगा और पार्ट डी इंग्लिश/हिन्दी का होगा। चारों पार्ट में 25-25 प्रश्न होंगे। हर पार्ट 25-25 नंबर का होगा। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए चौथाई अंक काटा जाएगा। यानी चार प्रश्न गलत हुए तो एक अंक काट लिया जाएगा।

By Biharkhabre Team

मेरा नाम शाईना है। मैं बिहार के भागलपुर कि रहने बाली हूं। मैंने भागलपुर से MBA की पढ़ाई कंप्लीट की हूं। मैं Reliance में कुछ समय काम करने के बाद मैंने अपना खुद का एक ब्लॉग बनाया। जिसका नाम बिहार खबरें हैं, और इस पर मैंने देश-दुनिया से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया। मैं प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े अलग-अलग जानकारी अपने Blog पर Publish करती हूं। मुझे देश दुनिया के बारे में नई नई जानकारी लिखना पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *