बिहार खबरें

ESIC Recruitment 2021: सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर सामने आई है। कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) ने इंश्योरेंस मेडिकल ऑफिसर के पदों पर आवेदन आमंत्रित किए हैं। इंश्योरेंस मेडिकल ऑफिसर्स की भर्ती हॉस्पिटल और डिस्पेंसरी में होगी। इस भर्ती के लिए आवेदन की सभी प्रक्रिया ऑनलाइन ही आयोजित की जाएगी। जो भी योग्य और इच्छुक उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वह ईएसआईसी की आधिकारिक वेबसाइट  esic.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। ईएसआईसी भर्ती के लिए आवेदन 31 दिसंबर 2021 से 31 जनवरी 31 जनवरी तक करना है।

ESIC Recruitment 2021

ESIC Recruitment 2021 में पदों की संख्या

कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) इंश्योरेंस मेडिकल ऑफिसर के पदों पर भर्ती के लिए कुल पदों की संख्या 1120 है। इनमें से 459 पद अनारक्षित हैं। वहीं, एससी वर्ग के लिए 158 पद, एसटी वर्ग के लिए 88 पद, पिछड़ा वर्ग के लिए 303 पद और ईडब्ल्यूएस 112 पद रखें गए हैं।

ESIC Recruitment 2021 योग्यता 

एमबीबीएस की डिग्री। एवं रोटेटिंग इंटर्नशिप पूरी हो चुकी हो। अगर इंटर्नशिप पूरा नहीं हुई है तो अभ्यर्थी परीक्षा में बैठ सकता है लेकिन नियुक्ति से पहले उसे इंटर्नशिप पूरी करनी होगी।

ESIC Vacancy 2021 वेतनमान

लेवल-10 पे मैट्रिक्स ( 56,100 से 1,77,500 रुपये) 7वां वेतनमान । एवं डीए, एनपीए एचआरए, टीए जैसे भत्ते।

ESIC Recruitment 2021 आयु सीमा

ईएसआईसी में मेडिकल ऑफिसर्स भर्ती के लिए उम्मीदवार की अधिकतम उम्र 35 वर्ष अधिकतम होनी चाहिए। आयु की गणना 31 जनवरी 2022 से की जाएगी। सरकारी कर्मचारियों और स्टेट इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन में कार्यरत उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में पांच साल तक की छूट मिलेगी। इसके अलावा आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को भी अधिकतम आयु सीमा में छूट मिलेगी।

ESIC Recruitment 2021 में चयन प्रक्रिया 

कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) इंश्योरेंस मेडिकल ऑफिसर के पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के माध्यम से किया जाएगा। लिखित परीक्षा 200 अंकों की जबकि साक्षात्कार 50 अंकों को लिए होगा।

ESIC Recruitment 2021 में  आवेदन शुल्क

इस भर्ती में आवेदन के लिए उम्मीदवारों को 500 रुपये आवेदन शुल्क जमा करने होंगे। वहीं एससी, एसटी और दिव्यांग वर्ग के उम्मीदवारों को 250 रुपये आवेदन शुल्क देने होंगे। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना आवेदन कर सकते हैं।

By Biharkhabre Team

मेरा नाम शाईना है। मैं बिहार के भागलपुर कि रहने बाली हूं। मैंने भागलपुर से MBA की पढ़ाई कंप्लीट की हूं। मैं Reliance में कुछ समय काम करने के बाद मैंने अपना खुद का एक ब्लॉग बनाया। जिसका नाम बिहार खबरें हैं, और इस पर मैंने देश-दुनिया से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया। मैं प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े अलग-अलग जानकारी अपने Blog पर Publish करती हूं। मुझे देश दुनिया के बारे में नई नई जानकारी लिखना पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.