बिहार खबरें

छठ पूजा के व्रत धारी आज शुक्रवार को अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य देंगे। लोगों ने इसे लेकर पूरी तैयारियां कर ली है। दिल्ली में करोल बाग में यमुना घाट और सार्वजनिक स्थल पर छठ पूजा की अनुमति ना होने की वजह से लोगों ने अपने घर की छतो पर अर्घ्य देने की तैयारी की है।

वहीं बिहार में संध्याकालीन अर्घ्य को लेकर घाटों की सजावट का काम शुरू हो गया है। अहले सुबह से ही छठ पूजा समिति के सदस्यों की टोली आने जाने वाली हर सड़कों की सफाई में जुटी हुई है। घाटों पर जाने वाली मुख्य सड़कों के अलावा कॉलोनियों और अपार्टमेंट में चारों तरफ सड़कों की सफाई सुबह से की जा रही है। करोना को लेकर ज्यादातर लोग इस बार अपने घरों पर ही छठ कर रहे हैं। हालांकि प्रशासन ने कोरोना काल में मनाए जाने वाले छठ पर्व के लिए गाइडलाइन जारी किए हैं। जिसके पालन के लिए भी प्रशासन मुस्तैद है।

छठ पूजा का समय

20 नवंबर 2020 अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य
सूर्यास्त टाइम – 5:26 pm (दिल्ली में)
सूर्यास्त टाइम – 4:59 pm (पटना में)

21 नवंबर 2020 उगते सूर्य का <span;>अर्घ्य
सूर्योदय टाइम -6:49 am (दिल्ली में)
सूर्योदय टाइम -6:11 am (पटना में)

सड़कों पर ब्लीचिंग छींटे गए

नगर निगम की ओर से सड़क के बगल की नदियों को ढकने के अलावा सड़क के किनारे ब्लीचिंग पाउडर का भी छिड़काव सुबह से किया जा रहा है। घाटों पर भी ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव किया जा रहा है।

छठ महा पर्व को देखते हुए पूर्व मध्य रेल की ओर से अपने रेल क्षेत्र में 4 जोड़ी मेमो स्पेशल ट्रेनों का परिचालन शुरू होने वाला है। इससे लोकल यात्रियों के साथ ही बाहर से आने वाले यात्रियों को भी काफी फायदा होगा।

दिल्ली में कोरोना संक्रमण को देखते हुए पुलिस और प्रशासन का सहयोग

दिल्ली में शुक्रवार को डूबते सूर्य को पहला अर्घ्य दिया जाना है। इसे देखते हुए छठ पूजा घाटों पर पुलिस की तैनाती हो रखी है। ताकि लोग घाटों पर ना जुटें। वहीं छठ पूजा समिति दिल्ली प्रदेश के सचिव ब्रजेश पांडेय, महासचिव ठाकुर जगदीश सिंह ने कहा कि आईटीओ घाट पर पिछले 40 वर्षों से छठ पूजा का आयोजन हो रहा है। लेकिन इस बार करोना के चलते सरकार ने पूजा की अनुमति नहीं दी है।

By Biharkhabre Team

मेरा नाम शाईना है। मैं बिहार के भागलपुर कि रहने बाली हूं। मैंने भागलपुर से MBA की पढ़ाई कंप्लीट की हूं। मैं Reliance में कुछ समय काम करने के बाद मैंने अपना खुद का एक ब्लॉग बनाया। जिसका नाम बिहार खबरें हैं, और इस पर मैंने देश-दुनिया से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया। मैं प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े अलग-अलग जानकारी अपने Blog पर Publish करती हूं। मुझे देश दुनिया के बारे में नई नई जानकारी लिखना पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *