बिहार खबरें

budget 2021-22: कल से यानी 1 फरवरी 2021 से आपकी रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़ी कई नियम बदल जाएंगे। अंतरराष्ट्रीय उड़ाने, एलपीजी गैस, सिलेंडर के दाम और एटीएम से पैसे निकालने जैसे नियम शामिल है। जिससे आपका जीवन सब से प्रभावित होने वाला है। इस साल बजट पेपरलेस होगा। आजाद भारत के इतिहास में यह पहला मौका होगा जब बजट की छपाई नहीं होगी। यूनियन बजट मोबाइल एप्स के जरिए सांसद और आम जनता बजट से जुड़े डाक्यूमेंट्स पा सकेंगे। नौकरीपेशा लोग को टैक्स में छूट और कारोबारियों को राहतों का ऐलान हो सकता है। कुछ चीजें महंगी और कुछ सामान सस्ते होंगे।

आइए जानते हैं क्या होंगे 10 बड़े बदलाव

सिलेंडर की कीमतों में बदलाव होगा

हालांकि बीते साल दिसंबर में दो बार रसोई गैस की कीमतें बढ़ चुकी है। इस साल जनवरी में कंपनियों ने दाम नहीं बढ़ाए थे अब फरवरी में तेल कंपनियां सिलेंडर के दाम बढ़ा सकती है। आपको बता दें कि हर महीने की 1 तारीख को तेल कंपनियां रसोई गैस सिलेंडर और कमर्शियल सिलेंडर के दाम तय करती है।

budget 2021-22

budget 2021-22 पंजाब नेशनल बैंक के एटीएम के नियम में बदलाव

पंजाब नेशनल बैंक 1 फरवरी से अपने एटीएम से पैसे निकालने के नियम में बदलाव करने जा रही है। पीएनबी ने देश भर में बढ़ते एटीएम फ्रॉड को रोकने के लिए बड़ा सराहनीय कदम उठाया है। अगर आपका भी पीएनबी में बैंक खाता है तो यह आपके लिए काम की खबर है। 1 फरवरी से पीएनबी ग्राहक गैर ईएमवी (EMV) एटीएम मशीनों से पैसे नहीं निकाल पाएंगे। पीएनबी बैंक ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है। नॉन ईएमवी एटीएम या गैर ईएमवी एटीएम वो होते हैं। जिनमें एटीएम या डेबिट कार्ड का इस्तेमाल लेनदेन के दौरान नहीं किया जाता। इन मशीनों में डाटा कार्ड मैग्नेटिक पट्टी के जरिए पढ़ा जाता है।

budget 2021-22

budget 2021-22 एक राज्य से दूसरे राज्य में आवागमन पर पाबंदी खत्म

1 फरवरी से राज्यों के भीतर या एक राज्य से दूसरे राज्य में अब आवागमन पर किसी तरह की पाबंदी नहीं होगी। इसके लिए किसी तरह की अनुमति लेने की भी जरूरत नहीं होगी। इसी तरह पड़ोसी देशों के संधि शर्तों के अनुरूप सीमा पार परिवहन की अनुमति होगी। इसके लिए अलग से किसी भी प्रकार की अनुमति या e-permit आदि की आवश्यकता नहीं होगी।

आगे पढ़ें: PM Awas Yojana में मकान, फ्लैट लेने वालों के लिए खुशखबरी 31 मार्च 2021 तक उठा सकते हैं लाभ, आइए जानते हैं कैसे करें आवेदन

budget 2021-22 एयर इंडिया के अंतरराष्ट्रीय उड़ाने

1 फरवरी से एयर इंडिया एक्सप्रेस की नई घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानें शुरू होगी, और सिंगापुर के बीच फ्लाइट शुरू होगी। कुवैत से विजयवाड़ा, हैदराबाद, मेंगलुरु, त्रिची, कोझीकोड, कुन्नूर और कोच्चि के लिए सेवा शुरू होगी।

राशन कार्ड धारकों के बदले नियम

राशन कार्डधारकों (Ration Card Holder) सहित अन्नपूर्णा  तथा अंत्योदय कार्ड धारकों को हर महीने मिलने वाला राशन अब बायोमेट्रिक पद्धति की जगह मोबाइल ओटीपी और आईरिस ऑथेंटिकेशन (Mobile OTP and IRIS Authentication) की सहायता से मिलेगा। राशन कार्ड से जुड़े यह नियम देश के तेलंगाना राज्य में 1 फरवरी 2021 से लागू हो जाएगा।

आगे पढ़ें: ग्रेजुएशन पास बेटियों को 50 हजार: बिहार सरकार ने ग्रेजुएशन पास करने वाली बेटियों को 50 हजार रुपए देने का ऐलान किया, आइए जानते हैं कैसे करें आवेदन

रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी

रेल यात्री के लिए बड़ी खुशखबरी आई है। कोरोना वायरस के कारण पिछले 10 महीने से बंद भारतीय रेलवे की कैटरिंग सेवा फिर से शुरू हो रही है। भारतीय रेलवे ने अपने ट्विटर हैंडल के जरिए इसकी जानकारी दी है। भारतीय रेलवे ने ट्वीट करते हुए लिखा कि 1 फरवरी से भारतीय रेलवे कैटरिंग सेवा को फिर से शुरू कर रहा है। हालांकि यह सुविधा भी चुनिंदा रेलवे स्टेशनों पर ही उपलब्ध हो पाएगी।

सभी वाहनों के लिए फास्टैग अनिवार्य

देश में सभी गाड़ियों के लिए फास्टैग अनिवार्य होगा। नई गाड़ी के साथ-साथ एक दिसंबर 2017 से पहले बेचे गए वाहनों के लिए भी फास्टैग अनिवार्य होगा। ट्रांसपोर्ट वाइकल के फिटनेस सर्टिफिकेट का रिन्यूअल वाहन पर फास्टैग के बाद ही मिलेगा।

 

By Biharkhabre Team

मेरा नाम शाईना है। मैं बिहार के भागलपुर कि रहने बाली हूं। मैंने भागलपुर से MBA की पढ़ाई कंप्लीट की हूं। मैं Reliance में कुछ समय काम करने के बाद मैंने अपना खुद का एक ब्लॉग बनाया। जिसका नाम बिहार खबरें हैं, और इस पर मैंने देश-दुनिया से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया। मैं प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े अलग-अलग जानकारी अपने Blog पर Publish करती हूं। मुझे देश दुनिया के बारे में नई नई जानकारी लिखना पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *