बिहार खबरें

BPSSC: बिहार पुलिस में दारोगा और सार्जेंट की लिखित परीक्षा की तारीख हुई घोषित 2213 पदों के लिए 5 दिसम्बर को प्रारंभिक लिखित परीक्षा होगी। यह परीक्षा दो पालियों में ली जाएगी। बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग ने संभावित तिथि तय करते हुए सभी जिलों के डीएम को तैयारी के लिए पत्र लिखा है। पंचायत चुनाव के मद्देनजर आयोग ने सतर्कता बरतते हुए दिसम्बर में परीक्षा लेने का निर्णय लिया है।

बिहार पुलिस में दारोगा और सार्जेंट की लिखित परीक्षा की तारीख हुई घोषित

बिहार पुलिस में बड़े पैमाने पर दारोगा और सार्जेंट की बहाली हो रही है। साल 2019 में इन दो पदों के साथ सहायक जेल अधीक्षक के कुल 2446 पदों पर बहाली के लिए विज्ञापन निकाला गया था। इस बहाली प्रक्रिया को पूरा कर लिया गया है। इसके बाद वर्ष 2020 में दारोगा और सार्जेंट के 2213 पदों पर बहाली के लिए विज्ञापन जारी किया गया।

सवा छह लाख अभ्यर्थियों ने किया आवेदन

बिहार पुलिस में दारोगा और सार्जेंट की लिखित परीक्षा की तारीख हुई घोषित

इसमें दारोगा के 1998 और सार्जेंट के 215 पद शामिल हैं। इसके लिए करीब सवा छह लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। इसकी प्रारंभिक लिखित परीक्षा कोरोना और विधान सभा चुनाव के चलते अबतक नहीं हो पाई है। कोरोना की दूसरी लहर की समाप्ति के बाद सरकार ने प्रतियोगिता परीक्षा आयोजित करने की इजाजत दे दी है। इसके बाद बिहार पुलिस अवसर सेवा आयोग ने प्रारंभिक लिखित परीक्षा की तिथि तय कर दी है।

बिहार पुलिस में दारोगा और सार्जेंट की लिखित परीक्षा की तारीख हुई घोषित

आयोग ने 5 दिसम्बर को प्रारंभिक लिखित परीक्षा आयोजित करने की तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए जिलाधिकारियों को पत्र लिखकर तैयारी करने को कहा गया है। दिसम्बर में परीक्षा आयोजित करने का निर्णय संभावित पंचायत चुनाव  को देखते हुए लिया गया है। अगस्त में चुनावी प्रक्रिया शुरू होने की संभावना है और यह नवम्बर तक जा सकता है।

आगे पढ़ें: बिहार के नालंदा में जमीन विवाद को लेकर 5 लोगों की गोली मारकर हत्या, दो जख्मी, घटनास्थल पर पहुंची कई थानों कि पुलिस

लिहाजा आयोग ने दिसम्बर में तारीख तय की है। चूंकि इस परीक्षा में करीब सवा छह लाख अभ्यर्थी शामिल होंगे इसलिए बड़े पैमाने पर तैयारी करनी होगी। बड़ी संख्या में सेंटर बनाना होगा और परीक्षा के दौरान सुरक्षा इंतजाम भी रखने होंगे। पंचायत चुनाव के दौरान यह संभव नहीं है। लिहाजा दिसम्बर में परीक्षा ली जाएगी।

By Biharkhabre Team

मेरा नाम शाईना है। मैं बिहार के भागलपुर कि रहने बाली हूं। मैंने भागलपुर से MBA की पढ़ाई कंप्लीट की हूं। मैं Reliance में कुछ समय काम करने के बाद मैंने अपना खुद का एक ब्लॉग बनाया। जिसका नाम बिहार खबरें हैं, और इस पर मैंने देश-दुनिया से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया। मैं प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े अलग-अलग जानकारी अपने Blog पर Publish करती हूं। मुझे देश दुनिया के बारे में नई नई जानकारी लिखना पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.