बिहार खबरें

BPNL Recruitment 2021: भारतीय पशुपालन निगम लिमिटेड (BPNL) की ओर से सूचना अधिकारी और योजना आयतन अधिकारी समेत कई पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी हुई है। सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए यह एक शानदार मौका है।

BPNL Recruitment 2021

भारतीय पशुपालन निगम लिमिटेड (BPNL) की ओर से जारी इस वैकेंसी (BPNL Recruitment 2021) के माध्यम से कुल 2325 पदों पर भर्तियां की जाएंगी। इच्छुक अभ्यर्थी बीपीएनएल की अधिकारिक वेबसाइट www.bharatiyapashupalan.com पर विजिट करके ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की आखिरी तारीख 30 नवंबर 2021 है। इस वैकेंसी में आवेदन को कुछ ही दिन बचे हैं।

BPNL Recruitment 2021: कैसे करें आवेदन

  • आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले अधिकारिक वेबसाइट www.bharatiyapashupalan.com पर जाना होगा।
  • यहां अप्लाई ऑनलाइन के विकल्प पर क्लिक करें।
  • एक नया पेज स्क्रीन पर खुल जाएगा, इसके बाद “Apply Online Link” पर क्लिक करना होगा।
  • यहां मांगी गई जानकारी भरें।
  • आवेदन शुल्क का भुगतान करें और सब्मिट कर दें।
  • सबसे अंत में आवेदन फॉर्म का प्रिंटआउट निकाल लें।

BPNL Recruitment 2021: शैक्षिक योग्यता व मानदंड

  • आयतन अधिकारी के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 12वीं या मार्केंटिह में डिप्लोमा और मार्केंटिंग का अनुभव आवश्यक है।
  • योजना सहायक के पद पर आवेदन करने के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 10वीं पास होना साथ ही मार्केंटिंग में डिप्लोमा और काम का अनुभव होना चाहिए।
  • योजना सूचना अधिकारी के पद पर आवेदन करने के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रैजुएट होना आवश्यक है। साथ ही मार्केंटिग के क्षेत्र में काम का अनुभव भी चाहिए।

BPNL Vacancy 2021:  चयन की प्रक्रिया ?

बीपीएनएल द्वारा आयोजित लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के प्रदर्शन के जरिए उम्मीदवारों का चयन होगा। इसमें लिखित परीक्षा के लिए 50 अंक और साक्षात्कार के लिए 50 अंक मिलेंगे।

बीपीएनएल 2021 की परीक्षा प्रणाली?  

  • छात्रों के लिए 50 अंकों की कंप्यूटर आधारित लिखित परीक्षा होगी।
  • किसी भी प्रकार की निगेटिव मार्किंग गलत जवाब देने पर नहीं होगी।
  • ऑब्जेक्टिव टाइप के सवाल पूछे जाएंगे।
  • हिंदी, इंग्लिश, मैथ्स, मार्केटिंग, बेसिक प्रिंसिपल ऑफ कंप्यूटर जैसे प्रत्येक विषयों से 10 सवाल पूछे जाएंगे और इन सभी सवालों के 10 अंक मिलेंगे। इन्हें पूरा करने के लिए 30 मिनट का समय उपलब्ध होगा।

आगे पढ़ें: Bihar Paramedical Recruitment 2021: बिहार में पारामेडिकल के 7000 पदों पर निकलने वाली है बंपर भर्ती, जानिए कब शुरू होगी भर्ती प्रक्रिया

BPNL Recruitment 2021: वेतन 

पदों के नाम                            वेतन 

सूचना अधिकारी      –               20  हजार रुपये प्रति महिना
योजना आयतन अधिकारी    –    22  हजार रुपये प्रति महिना
योजना सहायक                –     25  हजार रुपये प्रति महिना

BPNL Vacancy 2021: एप्लीकेशन फीस

तीनों पदों के लिए आवेदन शुल्क अलग-अलग है। योजना सूचना अधिकारी के लिए 590 रुपए, योजना आयतन अधिकारी के लिए 708 रुपए और योजना सहायक के लिए 826 रुपए शुल्क देना होगा। इन पदों पर आवेदन करने से पहले नोटिफिकेशन जरूर देख लें।

बीपीएनएल एडमिट कार्ड 2021 

बीपीएनएल एडमिट कार्ड आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवारों को जारी किया जाएगा, जिन्होंने भी इन तीनों पदों पर अपने आवेदन पत्र भरें हैं। इसके बाद साक्षात्कार के लिए शॉर्टलिस्ट हुए उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड मिलेगा।

 

By Biharkhabre Team

मेरा नाम शाईना है। मैं बिहार के भागलपुर कि रहने बाली हूं। मैंने भागलपुर से MBA की पढ़ाई कंप्लीट की हूं। मैं Reliance में कुछ समय काम करने के बाद मैंने अपना खुद का एक ब्लॉग बनाया। जिसका नाम बिहार खबरें हैं, और इस पर मैंने देश-दुनिया से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया। मैं प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े अलग-अलग जानकारी अपने Blog पर Publish करती हूं। मुझे देश दुनिया के बारे में नई नई जानकारी लिखना पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.