बिहार खबरें

पटना: बिहार के शिक्षकों को दी जाएगी फर्राटेदार अंग्रेजी बोलने की ट्रेनिंग । राज्य के प्रारंभिक विद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों को स्पोकेन इंग्लिश की ट्रेनिंग दी जाएगी। पहले शिक्षक अंग्रेजी बोलना सीखेंगे और फिर आनलाइन परीक्षा में शामिल होंगे। जो शिक्षक उत्तीर्ण होंगे, उन्हें सर्टिफिकेट भी उपलब्ध कराया जाएगा। ट्रेनिंग में एक सत्र तीन घंटे का होगा। प्रशिक्षित शिक्षक अपने क्लास रूम में बच्चों को अंग्रेजी दक्षता लाने हेतु अपनी मातृभाषा में अंग्रेजी बोलने-सीखने का ज्ञान देंगे।

बिहार के शिक्षकों को दी जाएगी फर्राटेदार अंग्रेजी बोलने की ट्रेनिंग

बिहार के शिक्षकों को दी जाएगी फर्राटेदार अंग्रेजी बोलने की ट्रेनिंग

पहली से आठवीं कक्षा तक के शिक्षकों को स्पोकेन इंग्लिश का प्रशिक्षण दिलाने के लिए एससीईआरटी, लिप फोर वर्ल्ड एवं मेरिको लिमिटेड (मुंबई) के बीच सोमवार को एमओयू पर करार हुआ। इस मौके पर विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार, सचिव असंगबा चुबा आओ और प्राथमिक शिक्षा निदेशक अमरेंद्र प्रसाद सिंह समेत अन्य अधिकारी मौजूद थे।

शिक्षकों को नि:शुल्क आनलाइन ट्रेनिंग दिया जाएगा

अंग्रेजी सीखो और सिखाओ अपनी मातृभाषा में कार्यक्रम के तहत शिक्षा विभाग ने शिक्षकों को स्पोकेन इंग्लिश के लिए जिस मेरिको एजेंसी से करार किया है, वह शिक्षकों को नि:शुल्क आनलाइन ट्रेनिंग देगी। इसके एवज में राज्य सरकार की ओर से एजेंसी को वित्तीय मदद नहीं दी जाएगी।

  • तीन वर्षों में चरणबद्ध तरीके से पूरा होगा आनलाइन ट्रेनिंग प्रोग्राम
  • – शिक्षा विभाग और मुंबई की एजेंसी के बीच हुआ करार
  • – उत्तीर्ण शिक्षकों को सर्टिफिकेट भी कराया जाएगा उपलब्ध
  • – इंग्लिश सीखने के बाद देगी होगी आनलाइन परीक्षा

आगे पढ़ें: गया में नक्सलियों का तांडव, एक ही परिवार के चार लोगों को फांसी पर लटकाया फिर घर को बम से उड़ाया

आनलाइन ट्रेनिंग दिसंबर से शुरू किया जाएगा

ट्रेनिंग के बदले लिप फार वर्ल्ड संस्था को मेरिको राशि मुहैया कराएगी। एमओयू होने के बाद एजेंसी द्वारा चालू शैक्षणिक सत्र 2021-22 से चरणबद्ध तरीके से शिक्षकों का ग्रुप बनाकर आनलाइन ट्रेनिंग दिसंबर से शुरू की जाएगी। यह प्रशिक्षण कार्यक्रम तीन वर्षों में पूरा होगा। बता दें कि प्रशिक्षित शिक्षक अपने क्लास रूम में बच्चों को अंग्रेजी दक्षता लाने हेतु अपनी मातृभाषा में अंग्रेजी बोलने-सीखने का ज्ञान देंगे। पहले अंग्रेजी बोलना सीखेंगे, इसके बाद वे फिर आनलाइन परीक्षा में शामिल होंगे।

By Biharkhabre Team

मेरा नाम शाईना है। मैं बिहार के भागलपुर कि रहने बाली हूं। मैंने भागलपुर से MBA की पढ़ाई कंप्लीट की हूं। मैं Reliance में कुछ समय काम करने के बाद मैंने अपना खुद का एक ब्लॉग बनाया। जिसका नाम बिहार खबरें हैं, और इस पर मैंने देश-दुनिया से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया। मैं प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े अलग-अलग जानकारी अपने Blog पर Publish करती हूं। मुझे देश दुनिया के बारे में नई नई जानकारी लिखना पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.