बिहार खबरें

बिहार पुलिस में सिपाही के 8415 पदों पर बहाली के लिए मार्च में लिखित परीक्षा हो सकती है। केंद्रीय चयन पर्षद सिपाही भर्ती के मुताबिक इसके लिए 21 मार्च 2021 की तारीख प्रस्तावित है। यदि सेंटर उपलब्ध हुए तो इसी तारीख को परीक्षा आयोजित की जाएगी। इस भर्ती प्रक्रिया के लिए ऑनलाइन आवेदन पहले ही 13 नवंबर से चल रहा है। आवेदन करने की आखिरी तारीख 14 दिसंबर है। आपको बता दें कि पुलिस में सिपाही की 8415 पदों की बहाली के लिए यह भर्ती प्रक्रिया आयोजित की जाएगी।

लिखित परीक्षा की तैयारी

चयन पर्षद ने इसके लिए लिखित परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी है। यदि सेंटर उपलब्ध होता है, तो अगले वर्ष 21 मार्च को परीक्षा आयोजित की जाएगी। केंद्रीय चयन पर्षद के माध्यम से सिपाही और समकक्ष कई पदों पर बहाली की जा रही है। लिखित और शारीरिक परीक्षा की तिथि भी घोषित कर दी गई है। 16 दिसंबर को वनरक्षी के 484 पदों के लिए दो पालिया में लिखित परीक्षा निर्धारित है। वही वनपाल के 236 पदों के लिए 20 दिसंबर को लिखित परीक्षा होगी। इसके अलावा चालक सिपाही के 1722 पदों के लिए 3 जनवरी 2021 और होमगार्ड सिपाही के 551 पदों के लिए अगले वर्ष 24 जनवरी को लिखित परीक्षा होनी है। वहीं पुलिस में सिपाही के 11800 पदों समेत विभिन्न पदों पर नियुक्ति के लिए शारीरिक परीक्षा की तिथि पहले ही घोषित की जा चुकी है।

जो कैंडिडेट इन पदों पर भर्ती के लिए अप्लाई करने की तैयारी कर चुके हैं। वो कल से केंद्रीय चयन पर्षद  की अधिकारिक वेबसाइट http://csbc.bih.nic.in पर जाकर अपने आवेदन कर सकते हैं। इस पद पर आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स को इंटरमीडिएट या समकक्ष परीक्षा पास होनी चाहिए, तथा उसकी उम्र 1 अगस्त से 2020 को को न्यूनतम 18 वर्ष से कम और अधिकतम आयु 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। हालांकि आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को बिहार सरकार के नियमानुसार अधिक आयु सीमा में छूट प्रदान की जाएगी। ऑनलाइन आवेदन के लिए उम्मीदवारों को 450 रुपए का आवेदन शुल्क भी जमा करना होगा। यह शुल्क ऑनलाइन माध्यम से जमा करना होगा।

चयन प्रक्रिया

कांस्टेबल भर्ती के लिए योग्यता कैंडिडेट्स का चयन लिखित परीक्षा (प्रथम चरण), शारीरिक योग्यता/ दक्षता परीक्षा (द्वितीय चरण) के आधार पर किया जाएगा। जो कैंडीडेट्स लिखित परीक्षा में सफल घोषित किए जाएंगे उन्हें दूसरे चरण की परीक्षा शारीरिक योग्यता/दक्षता परीक्षा में शामिल किया जाएगा। अंतिम चयन सूची फिजिकल परीक्षा के तीनों चरणों में अभ्यर्थियों द्वारा प्राप्त कुल अंकों के आधार पर की जाएगी।

By Biharkhabre Team

मेरा नाम शाईना है। मैं बिहार के भागलपुर कि रहने बाली हूं। मैंने भागलपुर से MBA की पढ़ाई कंप्लीट की हूं। मैं Reliance में कुछ समय काम करने के बाद मैंने अपना खुद का एक ब्लॉग बनाया। जिसका नाम बिहार खबरें हैं, और इस पर मैंने देश-दुनिया से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया। मैं प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े अलग-अलग जानकारी अपने Blog पर Publish करती हूं। मुझे देश दुनिया के बारे में नई नई जानकारी लिखना पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *