बिहार खबरें

Bihar Paramedical Recruitment 2021: बिहार सरकार जल्द ही पैरामेडिकल स्टाफ के पदों पर बंपर भर्ती करने जा रही है। इसके तहत कुल 7000 पदों पर नियुक्तियां होनी हैं। मीडिया में छपी रिपोर्ट के अनुसार राज्य सरकार जल्द ही पैरामेडिकल भर्ती 2021 के लिए अधिसूचना जारी करेगी, जिसमें पदों का पूरा ब्योरा होगा।

Bihar Paramedical Recruitment 2021

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार हेल्थ डिपार्टमेंट (Health Department) जनरल चिकित्सकों, विशेषज्ञ डॉक्टरों और एएनएम की नियुक्ति के तुरंत बाद पैरा मेडिकल कर्मियों की नियुक्ति के प्रस्ताव पर विचार किया जाएगा। ऐसे में इन पदों पर योग्य और इच्छुक उम्मीदवार अधिक इस भर्ती प्रक्रिया से संबंधित ज्यादा अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइट State.bihar.gov.in पर विजिट करते रहें।

Bihar Paramedical Recruitment 2021 इस विभाग द्वारा जारी होगा नोटिस 

राज्य सरकार की इन भर्तियों के लिए अधिसूचना टेक्निकल सर्विस सेलेक्शन कमीशन, बिहार द्वारा जारी की जाएगी। कमीशन द्वारा अप्रूवल मिलते ही योग्य उम्मीदवार आवेदन कर सकेंगे। हर पद की जरूरत के मुताबिक शैक्षिक योग्यता होगी और पात्रता के मुताबिक ही कैंडिडेट अप्लाई कर सकेंगे। मोटे तौर पर इन पदों के लिए दसवीं और बारहवीं पास कैंडिडेट आवेदन कर सकेंगे। साइंस विषय से कक्षा पास होना जरूरी है।

पदों का विवरण

कुल पद- 7000

फार्मासिस्ट- 1539

ओटी सहायक- 1096

ईसीजी तकनीशियन- 163

लैब तकनीशियन- 1772

ड्रेसर- 1638

शैक्षिक योग्यता

विभाग द्वारा अलग-अलग खाली पदों के लिए शैक्षणिक योग्यता अलग-अलग निर्धारित करने का फैसला लिया है। कुछ पदों के लिए इंटरमीडिएट साइंस या स्नातक की डिग्री से संबंधित क्षेत्र के रूप में निर्धारित की गई है। राज्य में अनुबंध (Contract) के आधार पर राज्य भर में 20,000 से अधिक पैरामेडिकल कर्मचारी काम कर रहे हैं। बिहार पैरामेडिकल भर्ती 2021 पर अधिक अपडेट के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखें। बता दें, मई में ही Bihar Medical Officer Vacancy के तहत बेस्ट मेडिकल ऑफिसर और जनरल मेडिकल ऑफिसर के 6000 से ज्यादा खाली पदों की भर्ती की गई थी। जिसके बाद एक बार फिर बड़े पैमाने पर भर्तियां निकलने वाली है।

By Biharkhabre Team

मेरा नाम शाईना है। मैं बिहार के भागलपुर कि रहने बाली हूं। मैंने भागलपुर से MBA की पढ़ाई कंप्लीट की हूं। मैं Reliance में कुछ समय काम करने के बाद मैंने अपना खुद का एक ब्लॉग बनाया। जिसका नाम बिहार खबरें हैं, और इस पर मैंने देश-दुनिया से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया। मैं प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े अलग-अलग जानकारी अपने Blog पर Publish करती हूं। मुझे देश दुनिया के बारे में नई नई जानकारी लिखना पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *