बिहार खबरें

Bihar Naukri 2021: बिहार के नीतीश सरकार ने फैसला किया है कि राज्य सरकार के विभिन्न कार्यालयों में ग्रुप डी के लंबे समय से खाली पड़े पदों पर जल्द नियुक्ति की जायेगी। बीएसएससी ने जिला, अनुमंडल और राज्य स्तरीय कार्यालयों से इसके लिए अधियाचना मांगी है। अब तक 29 जिलों से रिक्तियां आयोग को मिल चुकी हैं। जिनकी गणना चल रही है।

Bihar Naukri 2021, 30 हजार पदों पर बहाली का अनुमान

Bihar Naukri 2021

सभी जिलों और राज्य स्तरीय कार्यालयों से अधियाचना प्राप्त हो जाने के बाद रिक्तियों की संख्या 30 हजार के लगभग रहने का अनुमान है। अगले महीने इन पदों पर नियुक्ति के लिए विज्ञापन निकलने की संभावना है।

Bihar Naukri 2021

ग्रुप डी के अंतर्गत मुख्यत: कार्यालय परिचारी के पदों पर नियुक्ति होगी। लंबे समय से इस पद पर नियुक्ति नहीं होने के कारण बड़ी संख्या में राज्य सरकार के हर कार्यालय में ये पद खाली हैं।

आगे पढ़े: Indian Navy Recruitment 2021 Vacancy: भारतीय नौसेना में नौकरी करने का सुनहरा अवसर, बिना परीक्षा मिलेगी नौकरी

विज्ञान एवं प्रोद्योगिकी मंत्री डॉ़ अशोक चौधरी ने सरकारी इंजीनियरिंग और पॉलटेक्निक संस्थानों में 2451 खाली पदों पर नियुक्ति के निर्देश दिए हैं। मंत्री डॉ़ अशोक चौधरी के निर्देश के बाद विभागिय बहाली की प्रक्रिया भी तेज हो गयी है। विभाग ने नियुक्ति से जुड़े रोस्टर को लगभग तैयार कर लिया है। विज्ञान एवं प्रोद्योगिकी विभाग प्रयोगशाला सहायकों का चयन करने के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन करेगा। इसी आधार पर अभ्यर्थी चयनित होंगे। वहीं 324 तकनीकी सहायकों की भी बहाली की जाएगी।

आगे पढ़े: बिहार में दो लाख नौकरियां: नए साल में खुल रहा है जॉब का पिटारा, जल्दी ही आवेदन करें

बीएसएससी के सचिव ने कहा

बीएसएससी के सचिव ओम प्रकाश पाल ने कहा कि 29 जिलों से अधियाचना आयोग कार्यालय को मिल चुकी है। अन्य जिलों से इसके आने की प्रतीक्षा की जा रही है। सभी कार्यालयों से रिक्तियां आने के बाद जल्द इसका विज्ञापन निकाला जायेगा और नियुक्ति प्रक्रिया शुरू की जायेगी।

आगे पढ़े: इंजीनियर युवाओं के लिए RBI में नौकरी करने का अच्छा मौका, जल्द करें आवेदन

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इन  विभागों में भी पदों पर बहाली होनी है। उनमें प्रधान लिपिक और लेखपाल के 56 पद, उच्च वर्गीय लिपिक के 88 पद, निम्न वर्गीय लिपिक के 378 पद, पुस्तकालयाध्यक्ष के 41, सहायक पुस्तकालयाध्यक्ष के 46, ड्राफ्टमैन के 82, डाटा इंट्री ऑपरेटर के 50, मैकेनिकल और इलेक्ट्रिकल के 1200, निजि सहायक के 39, विद्युत आपूर्ति पर्यवेक्षक के 35, कार्यालय परिचारी के 400 पद शामिल हैं।

By Biharkhabre Team

मेरा नाम शाईना है। मैं बिहार के भागलपुर कि रहने बाली हूं। मैंने भागलपुर से MBA की पढ़ाई कंप्लीट की हूं। मैं Reliance में कुछ समय काम करने के बाद मैंने अपना खुद का एक ब्लॉग बनाया। जिसका नाम बिहार खबरें हैं, और इस पर मैंने देश-दुनिया से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया। मैं प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े अलग-अलग जानकारी अपने Blog पर Publish करती हूं। मुझे देश दुनिया के बारे में नई नई जानकारी लिखना पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *