बिहार खबरें

Corona जांच का पटना: बिहार में प्राइवेट लैब में कोविड- 19 की पुष्टि के लिए  किए जाने वाले RTPCR टेस्ट में 800 रुपया लगेगा। स्वस्थ विभाग के निदेशक प्रमुख ने मंगलवार को इसके संबंध में एक आदेश जारी कर दिया है। बढ़ते प्रकोप को देखते हुए  कुछ महीना पहले प्राइवेट लैब में कोरोना जांच की कीमत निर्धारित करनेे का आदेश जारी किया था। अब आरटी पीसीआर टेस्ट में अब 800 रुपए लगेंगे। वहीं रैपिड एंटीजन टेस्ट के लिए अधिकतम 250 रुपए लगेंगे।

पहले आरटी पीसीआर (RTPCR) जांच में

आरटी पीसीआर (RTPCR) जांच में 1500 रुपए में निर्धारित की गई थी। अन्य राज्यों में आरटी पीसीआर टेस्ट के शुल्क में कमी को देखते हुए। अब बिहार में भी दर में संशोधन किया गया है। निजी लैब में मरीज से अधिकतम 800 लगेंगे। यदि मरीज के निवास स्थान से सैंपल लेते हैं तो मरीजों को 300 रुपए अतिरिक्त शुल्क लगेंगे। रैपिड एंटीजन टेस्ट किट की कीमत अभी 150 रुपए कम की गई है। जिसके लिए रैपिड एंटीजन किट से जांच की निर्धारित दर 250 रुपए प्रति जांच निर्धारित की गई।

आईसीएमआर द्वारा बताया गया

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद द्वारा मंगलवार को कहा गया कि देश में सबको कोरोना वैक्सीन की जरूरत नहीं है। भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान परिषद आईसीएमआर के महानिदेशक बलराम भार्गव ने कहा कि अगर आबादी के कुछ हिस्से में कोरोना वैक्सीन का टीकाकरण करने और कोरोना संक्रमण के प्रसार की श्रृंखला को तोड़ने में सफल होती हैं। तो देश की पूरी आबादी को टीकाकरण की बिल्कुल जरूरत नहीं पड़ेगी।

विभाग में जारी किए आदेश

टेस्ट रिपोर्ट आईसीएमआर के पोर्टल पर दर्ज करना अनिवार्य होगा।अगर किसी व्यक्ति की रिपोर्ट पॉजिटिव आती है तो उस व्यक्ति की सूचना लैव संबंधित जिले के सिविल सर्जन के साथ ही जिला अफसर को भी देंगे जिसके लिए सर्विलांस अधिकारी के रोज संध्या 5 वर्ष तक देना अनिवार्य होगा

By Biharkhabre Team

मेरा नाम शाईना है। मैं बिहार के भागलपुर कि रहने बाली हूं। मैंने भागलपुर से MBA की पढ़ाई कंप्लीट की हूं। मैं Reliance में कुछ समय काम करने के बाद मैंने अपना खुद का एक ब्लॉग बनाया। जिसका नाम बिहार खबरें हैं, और इस पर मैंने देश-दुनिया से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया। मैं प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े अलग-अलग जानकारी अपने Blog पर Publish करती हूं। मुझे देश दुनिया के बारे में नई नई जानकारी लिखना पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *