बिहार खबरें

Bihar Health Department Recruitment 2021: बिहार हेल्थ डिपार्टमेंट वहां के युवाओं के लिए नौकरी का बढ़िया अवसर लेकर आया है। यहां जूनियर रेजिडेंट के एक हजार से ऊपर पदों पर वैकेंसी निकली है। इसके तहत सेलेक्शन होने पर कैंडिडेट्स को स्टेट के मेडिकल कॉलेजों और हॉस्पिटल्स में नियुक्ति दी जाएगी। रिक्रूटमेंट 2021 के अंतर्गत बिहार हेल्थ डिपार्टमेंट जूनियर रेजिडेंट के 1062 पदों पर भर्ती करेगा। इस भर्ती के लिए नोटिफिकेशन को आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया गया है। जो भी योग्य और इच्छुक उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वह आधिकारिक वेबसाइट state.bihar.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

Bihar Health Department Recruitment 2021

Bihar Health Department Recruitment 2021 पदों की संख्या 

इस भर्ती के माध्यम से बिहार राज्य स्वास्थ्य विभाग द्वारा कुल 1062 पदों पर भर्ती की जाएगी। चयनित उम्मीदवारों को राज्य के विभिन्न मेडिकल कॉलेज और अस्पतालों में जूनियर रेजिडेंट के पदों पर नियुक्ति दी जाएगी। उम्मीदवार इस बात का ध्यान रखें कि यह भर्ती केवल टेन्योर बेसिस पर की जाएगी और चयनित उम्मीदवारों का कार्यकाल एक वर्ष का होगा। इस भर्ती में राज्य सरकार द्वारा आरक्षण के मानक भी तय किए जाएंगे। ऐसे उम्मीदवार जो आरक्षित श्रेणी में आते हैं, वह आवेदन के साथ अपने जाति प्रमाण पत्र को अटैच करना न भूलें।

Bihar Health Department Recruitment 2021 जरूरी तारीखें 

बिहार स्वास्थ्य विभाग के जूनियर रेजिडेंट पदों पर आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। आवेदन शुरू हुए थे 15 दिसंबर 2021 से और इन पदों के लिए अप्लाई करने की अंतिम तारीख है 24 दिसंबर 2021 अंतिम तिथि के बाद आवेदन स्वीकार नहीं होंगे।

Bihar Health Department Vacancy 2021 शैक्षणिक योग्यता

बिहार राज्य स्वास्थ्य विभाग में जूनियर रेजिडेंट के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारो के मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया से मान्यता प्राप्त एमबीबीएस की डिग्री होनी चाहिए। बिहार राज्य में स्वास्थ्य विभाग के पदों पर कार्यकर रहे रेगुलर डॉक्टर इस भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए योग्य नही हैं।

Bihar Health Department Recruitment 2021 कैसे करें आवेदन?

  • सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट state.bihar.gov.in पर जाएं।
  • होम पेज पर रिक्रूटमेंट के सेक्शन में जाएं।
  •  अब जूनियर रेजिडेंट डॉक्टर की भर्ती से संबंधित लिंक पर क्लिक करें।
  •  इसके बाद अपनी आईडी जेनेरेट करें।
  • अब मांगी जा रही सभी जरूरी जानकारी को दर्ज कर के आवेदन पत्र को भरें।
  • आवेदन पत्र को भरने के बाद इसे डाउनलोड कर लें और आगे की जरूरत के लिए इसका प्रिंट भी निकलवा लें।

आगे पढ़ें: IOCL Recruitment 2021: इंडियन ऑयल में 300 पदों पर निकली बहाली, जानें आवेदन की लास्ट डेट

उम्मीदवार आवेदन करने से पहले आधिकारिक वेबसाइट पर दिए गए नोटिफिकेशन में सभी जरूरी जानकारी और दिशानिर्देशों को पढ़ लें। पहले आईडी जनरेट करें उसके बाद ही आवेदन पत्र को भरें। आखिरी समय में वेबसाइट पर अधिक लोड होने के कारण उम्मीदवारों को आवेदन करने में समस्या भी आ सकती है। इसलिए सभी जल्द से जल्द अपना आवेदन कर लें।

By Biharkhabre Team

मेरा नाम शाईना है। मैं बिहार के भागलपुर कि रहने बाली हूं। मैंने भागलपुर से MBA की पढ़ाई कंप्लीट की हूं। मैं Reliance में कुछ समय काम करने के बाद मैंने अपना खुद का एक ब्लॉग बनाया। जिसका नाम बिहार खबरें हैं, और इस पर मैंने देश-दुनिया से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया। मैं प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े अलग-अलग जानकारी अपने Blog पर Publish करती हूं। मुझे देश दुनिया के बारे में नई नई जानकारी लिखना पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.