बिहार खबरें

बिहारशरीफ: बिहार में मिलेगी बिजली बिल पर छूट । शहर स्मार्ट बनने की राह पर निकल पड़ा है। स्मार्ट बनते इस शहर में अब स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाए जा रहे हैं। इस मीटर को लगाने वाले उपभोक्ताओं को 3 प्रतिशत तक का अतिरिक्त रिबेट दिया जा रहा है। अब उपभोक्ता अपने खपत के हिसाब से बिजली का उपयोग कर अपने पैसे की बचत कर सकते हैं। सोमवार को इसके लिए विद्युत विभाग ने खास बैठक की।

बिहार में मिलेगी बिजली बिल पर छूट

इस मौके पर साउथ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड के महाप्रबंधक राजस्व अरविंद कुमार ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का सपना हर घर में स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने का है। कहा कि स्मार्ट प्रीपेड मीटर लग जाने से कंपनी को पहले पैसा मिलेगा तो किफायती दर पर बिजली भी खरीदी जाएगी, जिससे टैरिफ रेट भी कम होगा और उपभोक्ताओं को अपेक्षाकृत सस्ती बिजली मिलने की गुंजाइश रहेगी।

बिहार में मिलेगी बिजली बिल पर छूट

कहा कि उपभोक्ताओं के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर प्रथम मीटर रिचार्ज के लिए एसएमएस प्राप्त होने के बाद पहले रिचार्ज के लिए 3 दिन का समय दिया जाएगा। इसके बाद बिजली स्वत: कट जाएगी। उन्होंने कहा कि स्मार्ट प्रीपेड मीटर में होने वाले प्रत्येक दिन की बिजली खपत के आधार पर उसके शेष राशि से प्रतिदिन कटौती की जाएगी और मीटर में शेष राशि शून्य  होने पर उपभोक्ताओं की बिजली दिन में 10 बजे से दोपहर बाद 1 बजे के बीच काटी जाएगी।

बिहार में मिलेगी बिजली बिल पर छूट

प्रेस वार्ता में बताया गया कि पूर्व के बिजली बकाया की राशि की भुगतान के लिए उपभोक्ताओं को 300 दिन में किस्तों में भुगतान करने की सुविधा दी जाएगी। पूर्व के बकाए की किस्त की राशि की कटौती मीटर लगने के 1 महीने बाद शुरू की जाएगी।

आगे पढ़ें: बिहार में रहस्यमई बीमारी से एक ही परिवार के 5 लोगों की मौत, पूरे गांव में दहशत का माहौल

मौके पर उपस्थित नालंदा सर्कल के विद्युत अधीक्षण अभियंता मृत्युंजय कुमार सिंह ने कहा कि पहले चरण में कुल 82 हजार 700 स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाए  जाएंगे। इसमें बिहारशरीफ शहरी क्षेत्र में 66 हजार, राजगीर नगर परिषद क्षेत्र में 7 हजार 200 तथा हिलसा नगर परिषद क्षेत्र में 9 हजार 500 स्मार्ट प्रीपेड मीटर लागए जाने हैं। कहा उपभोक्ताओं के यहां प्रीपेड मीटर लगाने के बाद उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर मीटर रिचार्ज के लिए एसएमएस भेजा जाएगा। उपभोक्ता प्रीपेड मीटर का रिचार्ज बिहार बिजली स्मार्ट मीटर एप के अलावा बिजली विभाग के काउंटर पर भी कर सकते हैं।

By Biharkhabre Team

मेरा नाम शाईना है। मैं बिहार के भागलपुर कि रहने बाली हूं। मैंने भागलपुर से MBA की पढ़ाई कंप्लीट की हूं। मैं Reliance में कुछ समय काम करने के बाद मैंने अपना खुद का एक ब्लॉग बनाया। जिसका नाम बिहार खबरें हैं, और इस पर मैंने देश-दुनिया से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया। मैं प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े अलग-अलग जानकारी अपने Blog पर Publish करती हूं। मुझे देश दुनिया के बारे में नई नई जानकारी लिखना पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *