बिहार खबरें

बिहार की 17 वीं विधानसभा का पहला सत्र आज हुआ। पहले दिन 191 नवनिर्वाचित विधायकों को प्रोटेम स्पीकर जीतन राम मांझी ने शपथ दिलाई। इसके बाद सदन की कार्यवाही मंगलवार सुबह 11:00 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई। 25 नवंबर को नए विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव होगा। मंगलवार को भी नए विधायकों का शपथ ग्रहण होगा। कोविड-19 के मद्देनजर विधानसभा सत्र को लेकर खास तैयारी की गई है।

विधानसभा की कार्रवाई कल तक के लिए स्थगित

बिहार विधानसभा की कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित कर दी गई है। पहले दिन नए विधायकों को शपथ दिलाने का सिलसिला शुरू हुआ। वह कल भी जारी रहेगा। प्रोटेम स्पीकर जीतनराम मांझी ने आज सबसे पहले उपमुख्यमंत्री तार किशोर प्रसाद और रेनू देवी को शपथ दिलाई।

अमौर के विधायक अख्तरुल ईमान, जो कि ओवैसी की AIMIM पार्टी के हैं। उन्होंने शपथ में हिंदुस्तान की जगह भारत शब्द का इस्तेमाल किया। इनके शपथ पत्र में उर्दू में हिंदुस्तान लिखा था, तो उन्होंने भारत बोलने की स्पीकर से परमिशन मांग ली। कांग्रेस विधायक के शकील अहमद खान ने संस्कृत में शपथ ली।

आज तेजस्वी और तेजप्रताप ने भी शपथ ली

आज शपथ ग्रहण करने वालों में आरजेडी के विधायक तेजस्वी यादव और हसनपुर से विधायक तेजप्रताप यादव भी थे। बिहार सरकार के मंत्री विजय चौधरी, अमरेंद्र प्रताप सिंह, विजेंद्र यादव, शीला कुमारी, रामप्रीत पासवान, रामसूरत राय, जीवेश मिश्रा ने शपथ ग्रहण किया।

27 नवंबर तक चलने वाले इस सत्र में विधानसभा में चुने गए नए सदस्यों को शपथ दिलाने की प्रक्रिया चलेगी। 25 नवंबर को विधानसभा स्पीकर का चुनाव होगा। 26 नवंबर को राज्यपाल का संयुक्त अभिभाषण सेंट्रल हॉल में आयोजित किया जाएगा।

पहले सत्र में कांग्रेस विधायकको का जोरदार प्रदर्शन

विधानसभा सत्र के पहले दिन कांग्रेस विधायकों ने हाजीपुर के गुलनाज हत्याकांड मामले को लेकर विधानसभा परिसर में जोरदार प्रदर्शन किया है। कांग्रेस विधायकों ने विधानसभा के बाहर “गुलनाज को इंसाफ दो” जैसे नारे लगाए साथ ही नीतीश कुमार सरकार पर निशाना साधा।

नए सत्र की शुरुआत को देखते हैं विधानसभा के अंदर से बाहर तक सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। जिला प्रशासन की तरफ से कई अधिकारी तैनात किए गए हैं। पुलिस की तरफ से कई डीएसपी, इंस्पेक्टर और सब इंस्पेक्टर समेत 800 अफसर जवान लगाए गए हैं। विधानसभा की कार्यवाही सदन के विस्तारित भवन में आयोजित की जा रही है। कोरोना संक्रमण को देखते हुए यह फैसला लिया गया है।

By Biharkhabre Team

मेरा नाम शाईना है। मैं बिहार के भागलपुर कि रहने बाली हूं। मैंने भागलपुर से MBA की पढ़ाई कंप्लीट की हूं। मैं Reliance में कुछ समय काम करने के बाद मैंने अपना खुद का एक ब्लॉग बनाया। जिसका नाम बिहार खबरें हैं, और इस पर मैंने देश-दुनिया से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया। मैं प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े अलग-अलग जानकारी अपने Blog पर Publish करती हूं। मुझे देश दुनिया के बारे में नई नई जानकारी लिखना पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *