बिहार खबरें

बिहार में एक चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। बिहार में उद्योग लगाने के नाम पर बैंक को लगाया करोड़ों का चूना बैंक से करीब 47 करोड़ रुपए का कर्ज लेने के बाद इस पैसे को निजी कार्यों में खर्च कर लिया गया। बैंक की शिकायत पर अब सीबीआई ने शातिरों पर केस दर्ज कर लिया है।

बिहार में उद्योग लगाने के नाम पर बैंक को लगाया करोड़ों का चूना

सीबीआई इन दिनों बिहार के एक बड़े जालसाजी मामले में कार्रवाई कर रही है। जिन्होंने बैंक को करोड़ों रुपए का चूना लगाया है। पंजाब नेशनल बैंक से मिली लिखित शिकायत के बाद सीबीआई की टीम ने यह कार्रवाई की है। सीबीआई के प्रवक्ता ने जानकारी दी है। उसके अनुसार आम्रपाली बायोटेक (Amrapali Biotech) ने बिहार के बक्सर जिले के नवानगर और नालंदा जिले के राजगीर में फूड प्रोसेसिंग यूनिट (Food Processing Unit) लगाने के नाम पर पंजाब नेशनल बैंक से 47 करोड़ रुपए का कर्ज लिया।

बिहार में उद्योग लगाने के नाम पर बैंक को लगाया करोड़ों का चूना

कंपनी द्वारा बैंक को दिए गए आवेदन में यह बताया गया था कि राजगीर और नवानगर में जैम,सॉस, पिकल्स और कॉर्नफ्लेक्स जैसे फूड प्रोडक्ट के लिए यूनिट लगाया जाना है। सीबीआई से मिली जानकारी के अनुसार बैंक से करीब 47 करोड़ रुपए का कर्ज लेने के बाद आम्रपाली बायोटेक ने  नवानगर और न राजगीर इन दोनों जगहों में कहीं भी किसी तरह की कोई यूनिट नहीं लगाई।

बिहार में उद्योग लगाने के नाम पर बैंक को लगाया करोड़ों का चूना

साथ ही बैंक से लोन के रूप में मिले पैसे का दुरुपयोग किया गया और राशि निजी कार्यों में खर्च की गई। शुरुआती दौर में बैंक का लोन भी जालसाज भरते रहे। लेकिन बाद में संदेह गहराने पर बैंक ने इसकी शिकायत दर्ज कराई और सीबीआई ने मामले की जांच शुरू कर दी। जांच और सर्च के दौरान सीबीआई को बैंक फ्रॉड के पुख्ता सबूत मिले।

आगे पढ़ें: रोहतास में 10 साल की मासूम के रेप के बाद हत्या के दोषी को पॉक्सो अदालत ने सुनाई फ़ांसी की सज़ा

वहीं, एक जुलाई 2016 तक इस कंपनी के पास मूल और ब्याज मिलाकर 36. 25 करोड़ रुपए बकाया था। सीबीआई द्वारा इस मामले में जो प्राथमिकी दर्ज की गई है उसमें आम्रपाली बायोटेक इंडिया प्राइवेट लिमिटेड दिल्ली के साथ ही सुनील कुमार, सुधीर कुमार चौधरी, राम विवेक सिंह, सीमा कुमारी और सुनीता कुमारी को आरोपी बनाया गया है। बता दें बिहार में यह कोई पहला मामला नहीं है। इससे पहले भी कई लोग बिजनेस करने या दुकान खोलने के नाम पर बैंक से लोन लिए थे पर सालों बीत जाने के बाद कुछ बिजनेस नहीं किया।

By Biharkhabre Team

मेरा नाम शाईना है। मैं बिहार के भागलपुर कि रहने बाली हूं। मैंने भागलपुर से MBA की पढ़ाई कंप्लीट की हूं। मैं Reliance में कुछ समय काम करने के बाद मैंने अपना खुद का एक ब्लॉग बनाया। जिसका नाम बिहार खबरें हैं, और इस पर मैंने देश-दुनिया से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया। मैं प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े अलग-अलग जानकारी अपने Blog पर Publish करती हूं। मुझे देश दुनिया के बारे में नई नई जानकारी लिखना पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.