बिहार खबरें

वाणिज्यकर विभाग ने पूरे राज्य में फर्जी कंपनियों के खिलाफ व्यापक स्तर पर कारवाई की है। विभाग की विभिन्न टीमो ने शनिवार को कई स्थानों पर 50 से ज्यादा फर्म पर एक साथ छापेमारी की। इनमें 49 फर्म फर्जी पाये गये। ये सभी फर्म या तो गलत पते पर चल रहे थे या फर्जी तरीके से इनका संचालन किया जा रहा था। शुरुआती जांच में 171 करोड़ के टैक्स की चोरी सामने आयी है।

171 करोड़ के टैक्स की चोरी

जांच में पता चला कि इस तरह के फ़र्मों के द्वारा बड़े पैमाने पर लगभग 958 करोड़ का संव्यवहार किया गया था। ऐसे मामलों में न सिर्फ लगभग 171 करोड़ के फर्जी इनपुट टैक्स क्रेडिट द्वारा कर अपवंचना का पर्दाफाश हुआ है, बल्कि प्रथम दृष्टया जीएसटी प्रावधानों के उल्लंघन का मामला भी सामने आया है।

171 करोड़ के टैक्स की चोरी, अधिकारियों की जांच में पाया कंपनियां अपने पते पर मौजूद नहीं

171 करोड़ के टैक्स की चोरी

ये फर्म मुख्य रूप से आयरन स्टील, कोल, कॉपर, स्क्रैप, लेड एवं इससे संबंधित अन्य क्षेत्र से संबंधित हैं। ये फर्म इन सामानों का आयात-निर्यात करते थे, लेकिन इसके अनुपात में टैक्स कम जमा करते हैं या नहीं देते थे। ये सारा लेनदेन फर्जी कंपनी बना कर करते थे। समान मंगवा कर टैक्स का पेमेंट नहीं करते थे। विभाग का नोटिस फर्जी पते पर जाता था। अधिकारियों की जांच में पाया गया कि ये कंपनियां अपने दिये गये पते पर मौजूद ही नहीं हैं।

आगे पढ़ें: तिलैया बांध पर पिकनिक मना रहे बक्सर के डीएसपी की सर्विस रिवाल्वर से चली गोली दोस्त की हुई मौत

विभागीय आयुक्त ने बताया गया कि ऐसे सभी फर्जी फर्म के स्तर पर की जा रही कर की टैक्स चोरी की रोकथाम के लिए डाटा एनालिटिक्स एवं ह्यूमन इंटेलिजेंस की मदद से 360 डिग्री प्रोफाइल यानी इनके स्तर से की गयी सभी लेन-देन की विस्तृत जनकारी एकत्र करके इन पर पैनी नजर रखी जा रही है। इसी तरीके से इनकी चोरी पकड़ी गयी है।

आगे पढ़ें: बिहार डीजीपी एसके सिंघल का फरमान, ड्यूटी के दौरान वर्दी नहीं पहनने वाले पुलिसकर्मी पर होगी कार्रवाई

उन्होंने कहा कि राजस्व चोरी में संलिप्त फर्मों पर कठोर कार्यवाही की जाएगी। कहा कि वाणिज्य कर विभाग के द्वारा की गई इस कार्यवाही से न सिर्फ टैक्स चोरी की रोकथाम की जा सकेगी बल्कि पक्के बिल पर एवं जीएसटी के प्रावधानों का अनुपालन करते हुए व्यवसाय करने वालों का मनोबल भी बढ़ेगा।

By Biharkhabre Team

मेरा नाम शाईना है। मैं बिहार के भागलपुर कि रहने बाली हूं। मैंने भागलपुर से MBA की पढ़ाई कंप्लीट की हूं। मैं Reliance में कुछ समय काम करने के बाद मैंने अपना खुद का एक ब्लॉग बनाया। जिसका नाम बिहार खबरें हैं, और इस पर मैंने देश-दुनिया से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया। मैं प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े अलग-अलग जानकारी अपने Blog पर Publish करती हूं। मुझे देश दुनिया के बारे में नई नई जानकारी लिखना पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.