बिहार खबरें

बिहार: मौसम विभाग ने किया अलर्ट जारी पश्चिम से आने वाली बर्फीली हवा और उड़ीसा में बने चक्रवात के कारण प्रदेश के अधिकांश हिस्से भीषण ठंड की चपेट में है। शुक्रवार को पटना गया, भागलपुर, पूर्णिया, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, फारबिसगंज में कोल्ड डे रहा। इसके अलावा सुपौल में सीवियर कोल्ड ए रिकॉर्ड किया गया है। राजधानी पटना में कोहरा छाए रहने की वजह से लोगों की दिनचर्या बुरी तरह से प्रभावित हो रही है। वही राज्य का अधिकतर हिस्सा भीषण ठंड की चपेट में है। राज्य के दक्षिणी भाग में हुई बारिश ने ठंड बढ़ने के साथ ही लोगों को घरों में रहने को विवश कर दिया।

मौसम विभाग ने किया अलर्ट जारी

राजधानी की हवा में एक 100 फीसद नमी पाई गई है। पटना की बात करें तो पटना में अधिकतम तापमान गिरकर 15.5 पर पहुंच गया। जो सामान्य से 8 डिग्री सेल्सियस कम है। अगले दो दिनों तक राज्य में कोल्ड डे और सेवियर कोल्ड डे रहने का अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विभाग ने किया अलर्ट जारी कोहरे के चलते ट्रेनों की रफ्तार धीमी

कोहरे के चलते कम विजिबिलिटी की वजह से ट्रेनों की रफ्तार धीमी हुई है। नॉर्दन रेलवे के मुताबिक आज यानी 30 जनवरी 2021 को सुबह के समय कोहरे की वजह से कम से कम 10 ट्रेनें अपने निर्धारित समय से देरी से चल रही है। मौसम विभाग के अनुसार फरवरी के पहले सप्ताह में वेस्टर्न डिस्टरबेंस एक्टिव होने से पहाड़ों पर फिर ताजा बर्फबारी होने की संभावना है।

मौसम विभाग ने किया अलर्ट जारी

ऐसे में लोगों को बेहद सावधान रहने की चेतावनी दी गई है। शहर में न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। आकाश में बादल व कोहरा होने के कारण दिन भर लोगों को सूरज के दर्शन नहीं हुए। मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो अगले 48 घंटों में ठंड में कमी होने की कोई संभावना नहीं है।

कोहरे के कारण राज्य में कई इलाकों में जानमाल की क्षति हुई है। बिहार में शुक्रवार को भी विमानों की लेटलतीफी जारी रही। सुबह में विजिबिलिटी 1000 मीटर से कम रहने की वजह से जहां 9 जोड़ी विमानों का ऑपरेशन 20 मिनट से लेकर 3 घंटे तक देर से हुआ। वहीं चार विमान रद्द रहे। पहली फ्लाइट 11:30 बजे आई। अच्छी बात यह रही कि एक भी विमान डाइवर्ट नहीं हुआ। विमानों के रद्द और लेट होने की वजह से दोपहर में टर्मिनल भवन में यात्रियों की खासी तादाद थी। लोगों को सुरक्षा जांच कराने में लंबी लाइन लगनी पड़ी।

By Biharkhabre Team

मेरा नाम शाईना है। मैं बिहार के भागलपुर कि रहने बाली हूं। मैंने भागलपुर से MBA की पढ़ाई कंप्लीट की हूं। मैं Reliance में कुछ समय काम करने के बाद मैंने अपना खुद का एक ब्लॉग बनाया। जिसका नाम बिहार खबरें हैं, और इस पर मैंने देश-दुनिया से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया। मैं प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े अलग-अलग जानकारी अपने Blog पर Publish करती हूं। मुझे देश दुनिया के बारे में नई नई जानकारी लिखना पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *