बिहार खबरें

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार को मुख्य सचिवालय में सूचना एवं जनसंपर्क विभाग द्वारा प्रकाशित बिहार डायरी 2021 एवं कैलेंडर 2021 का लोकार्पण कर राज्य की जनता को समर्पित किया।यहां उन्होंने अधिकारियों के साथ विकास कार्यों की समीक्षा की, साथ ही नए साल के लिए तैयार योजनाओं की रूपरेखा पर भी चर्चा की, मुख्य सचिवालय पहुंचते ही सीएम नीतीश ने बिहार वासियों को नववर्ष की बधाई दी।

बिहार 2021 कैलेंडर

बिहार के ऐतिहासिक समृद्धि संस्कृति को कैलेंडर में लोगों को अवगत कराया

बिहार 2021 कैलेंडर में ऐतिहासिक एवं समृद्धि संस्कृति विरासत विभिन्न सभ्यताओं आदि से लोगों को अवगत कराने के मकसद से इस वर्ष के कैलेंडर में बिहार के नव अन्वेषित पुरातात्विक स्थलों को दर्शाया गया है। कैलेंडर के प्रथम पृष्ठ पर बिहार के चार प्रसिद्ध विश्वविद्यालय में से एक तेल्हाड़ा विश्वविद्यालय, नालंदा के संदर्भ में उल्लेख किया गया है।जिसका कालखंड पहली से 12 वीं सदी का है। कैलेंडर के अलग-अलग पृष्ठ पर छठी शताब्दी में निर्मित राजगीर का साइक्लोपीयन वाॅल, शेरशाह और राजा मानसिंह से जुड़ा रोहतासगढ़ (किला), 16वीं सदी में निर्मित रोहतास का शेरगढ़, मधुबनी का बलिराजगढ़, भारत में नदी घाटी से प्राप्त पहला नवपाषाण युगीन पुरास्थल चिरांद, सारण के विषय में जानकारी दी गई।

बता दे कि नए साल में हर कोई खुशियां मना रहा है। वहीं राजनेता नए संकल्पों भी ले रही हैं। इसी क्रम में बिहार के उपमुख्यमंत्री तार किशोर प्रसाद ने कहां कि जो वादे जनता से किया है। उसे पूरा करने का भी संकल्प लिया है।अरुणाचल प्रदेश में जेडीयू विधायकों को बीजेपी में शामिल करने पर तारकिशोर प्रसाद ने कहा कि यह शीर्ष नेताओं का मामला अरुणाचल की बात अलग है। वो कोई हिंदीभाषी प्रदेश नहीं है। बीजेपी और जेडीयू के बीच के संबंधों पर विपक्ष के सवाल पर डिप्टी सीएम ने कहा कि सरकार पूरे 5 साल मजबूती से चलेगी। https://www.biharkhabre.com/बिहार-में-दो-लाख-नौकरियां/

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मुख्य सचिवालय स्थित कार्यालय कक्ष में राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा प्रकाशित आपदा जोखिम न्यूनीकरण कलैंडर एवं टेबल कैलेंडर 2021 का लोकार्पण किया।

लालू प्रसाद ने नव वर्ष की बधाई दी

इससे पहले लालू प्रसाद यादव ने नए साल की शुभकामनाएं देते हुए ट्वीट में लिखा। नव वर्ष 2021 की हार्दिक शुभकामनाएं, नए साल में गरीबी, बेबसी, बेरोजगारी, बेकारी का नाश हो। सामाजिक आर्थिक असमानता व ऊंच-नीच का भेद मिटे, प्रेम सौहार्द बढ़े, संप्रदायिक सद्भाव स्थापित हो, इन्ही मंगलकामनाओं के साथ आप सभी के स्वस्थ और खुशहाल जीवन की कामना करता हूं।

By Biharkhabre Team

मेरा नाम शाईना है। मैं बिहार के भागलपुर कि रहने बाली हूं। मैंने भागलपुर से MBA की पढ़ाई कंप्लीट की हूं। मैं Reliance में कुछ समय काम करने के बाद मैंने अपना खुद का एक ब्लॉग बनाया। जिसका नाम बिहार खबरें हैं, और इस पर मैंने देश-दुनिया से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया। मैं प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े अलग-अलग जानकारी अपने Blog पर Publish करती हूं। मुझे देश दुनिया के बारे में नई नई जानकारी लिखना पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *