बिहार खबरें

पटना: 17 वी विधानसभा का पहला सत्र आज सोमवार से शुरू होने वाला है। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अगुवाई में एनडीए की नई सरकार के गठन के बाद यह सत्र 23 से लेकर 27 नवंबर तक चलेगा। इस बार कोरोना के खतरे को देखते हुए पांच दिवसीय बिहार विधानमंडल का सत्र बदला-बदला सा नजर आने वालाा है। इस दौरान नवनिर्वाचित सदस्यों का शपथ ग्रहण समेत महत्वपूर्ण विधाई कार्य संपन्न किए जाएंगे। जानकारी के मुताबिक पहले डिप्टी सीएम का शपथ ग्रहण होगा उसके बाद नीतीश सरकार के मंत्रियों के शपथ दिलाई जाएगी।

इस दौरान 23 से 24 नवंबर को नवनिर्वाचित सदस्य शपथ ग्रहण करेंगे वहीं 25 नवंबर को नए विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव होगा। 26 नवंबर को सेंट्रल हॉल में राज्यपाल विधानमंडल की बैठक को संबोधित करेंगे। फिर 27 नवंबर को राज्यपाल के अभिभाषण के धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा होगी और सरकार की ओर से जवाब दिया जाएगा।

पटना के डीएम कुमार रवि ने बताया कि विधानसभा और आसपास की सुरक्षा व्यवस्था के लिए सुरक्षा बल तैनात किए गए हैं। सभी पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश जारी किया गया है। करोना वायरस के मामलों को देखते हुए सिविल सर्जन की टीम तैनात रहेगी। सभी का टेंपरेचर चेक करने के बाद ही सदन के अंदर आने की इजाजत दी जाएगी।

विधानमंडल सत्र के दौरान होगा बड़ा बदलाव

इस सत्र के दौरान दोनों सदस्य को कोरोना वायरस को देखते हुए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए एक दूसरे से दूरी बना कर बैठना होगा। सभी सदस्यों को मास्क लगाकर सदन में बैठना होगा। करोना संक्रमण के चलते विधानसभा और विधान परिषद की कार्यवाही अपने-अपने सदन में नहीं होगी विधानसभा परिषद की कार्यवाही विधानसभा वाले हॉल में की जाएगी, वही विधानसभा की कार्यवाही विधानसभा के विस्तारित भवन में आयोजित होगी।

इस बार विधानसभा में महिला उम्मीदवार पिछले बार की तुलना में कम दिखेंगी। विधानसभा मे 90 सदस्य पहली बार नजर आएंगे। मुस्लिम विधायकों की संख्या पिछले साल की तुलना में कम होगी। असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी से पांच विधायक सदन में दिखेंगे। इस बार मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के पुराने मंत्री सदन में नहीं दिखेंगे।

By Biharkhabre Team

मेरा नाम शाईना है। मैं बिहार के भागलपुर कि रहने बाली हूं। मैंने भागलपुर से MBA की पढ़ाई कंप्लीट की हूं। मैं Reliance में कुछ समय काम करने के बाद मैंने अपना खुद का एक ब्लॉग बनाया। जिसका नाम बिहार खबरें हैं, और इस पर मैंने देश-दुनिया से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया। मैं प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े अलग-अलग जानकारी अपने Blog पर Publish करती हूं। मुझे देश दुनिया के बारे में नई नई जानकारी लिखना पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *