बिहार खबरें

बिहार में हॉप शूट्स की खेती: आमतौर पर सब्जी की कीमत मांसाहारी उत्पादकों के मुकाबले काफी कम होती है लेकिन आज हम यहां आपको एक ऐसी सब्जी के बारे में बताएंगे जिसकी कीमत सुनकर आपको यकीन नहीं होगा। बिहार के औरंगाबाद जिले के एक किसान ने दुनिया की सबसे महंगी सब्जी की खेती कर सबको अचंभित कर दिया है। इस सब्जी की कीमत इंटरनेशनल मार्केट में एक हजार यूरो यानी लगभग 80 हजार रुपए किलो है।

बिहार में हॉप शूट्स की खेती

इस सब्जी का नाम हॉप शूट्स (hop Shoots) है। ये दुनिया की सबसे महंगी सब्जी होती है। ये एक ऐसी सब्जी है जो हर बाजार या दुकान पर शायद ही दिखाई दे। इस सब्जी की खेती भारत में प्रमाणित तौर पर कहीं नहीं होती है। हमारे देश के लिए ये बहुत ही खुशी की बात है। इसकी खेती बिहार के औरंगाबाद में की जा रही है। नवीनगर प्रखंड के करमंडीह गांव के रहने वाले उमेश कुमार सिंह ने हॉप शूट्स की खेती अपने गांव में शुरू की है।

आगे पढ़ें: Mobile battery save tips: अगर आपके स्मार्टफोन की बैटरी भी जल्दी डिस्चार्ज हो जाती है, तो जल्द ही करें यह सेटिंग नहीं तो आपकी बैटरी हो जाएगी बर्बाद

उमेश ने बताया कि भारतीय सब्जी अनुसंधान संस्थान वाराणसी के कृषि वैज्ञानिक डॉ लाल की देखरेख में उन्होंने 5 कट्ठा जमीन में 2 माह पहले पौधे लगाया है जो अब धीरे-धीरे बड़ा भी हो रहा है। इस सब्जी की खेती की शुरुआत पहली बार की है। उन्होंने कृषि वैज्ञानिक की देखरेख में यह प्रयोग किया है।

आगे पढ़ें: गाजर का हलवा रेसिपी: गाजर का हलवा सर्दियों का सबसे पॉपुलर डिजर्ट माना जाता है, आइए जानते हैं कम समय में गाजर का हलवा बनाने का तरीका

आइए जानते हैं बिहार में हॉप शूट्स की खेेती के बारे में

हॉप शूट्स एक सब्जी है। ये पौधे के नए बढ़ती सिरे होते हैं। यह एक बारहमासी पौधा है। इसके सिरे ठंड के कोहरे में मर जाते। लेकिन जैसे ही मार्च में जमीन गर्म होने लगती है यह सिरे फिर से निकलने लगते हैं। उगते समय इसका रंग बैंगनी होता है। धीरे-धीरे इसका रंग बदल कर चमकीले हरे रंग का हो जाता है। कुछ नमी और धूप के मिलते ही ये पौधा तेजी से बढ़ने लगता है। यह 1 दिन में 6 इंच बढ़ता है। मार्च से जून में इस हॉप शूट्स की सब्जी तैयार हो जाती है।

आगे पढ़ें: LIC Policy holder के लिए अच्छी खबर, जल्द ही उठाएं इसके लाभ

हॉप शूट्स स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद

  • इससे रजोनिवृत्ति यानी मेनोपॉज के लक्षणों को कम करने में काफी मददगार साबित होता है।
  • इसका इस्तेमाल टीवी की बीमारी में भी काफी फायदेमंद होता है।
  • सर्दियों में इसका इस्तेमाल करने से दांतों के दर्द को दूर किया जाता है।
  • इससे कैंसर कोशिकाओं के प्रसार को रोकने में भी काफी मदद मिलता है।
  • नींद ना आने की समस्या बेचैनी और चिंता को दूर करने में हॉप शूट्स काफी फायदेमंद होता है।

खाने में इसका इस्तेमाल

बिहार में हॉप शूट्स की खेती

  • इसको खाने में कच्चा भी इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • इसका टेस्ट थोड़ा कड़वा होता है।
  • हॉप शूट्स की टहनियों को सलाद में भी इस्तेमाल किया जाता है।
  • इसको आप ग्रील करके भी खा सकते हैं।
  • इसका अचार भी बनाया जा जाता इसका है।
  • इसका इस्तेमाल एंटीबायोटिक दवाओं को बनाने में भी होता है।

By Biharkhabre Team

मेरा नाम शाईना है। मैं बिहार के भागलपुर कि रहने बाली हूं। मैंने भागलपुर से MBA की पढ़ाई कंप्लीट की हूं। मैं Reliance में कुछ समय काम करने के बाद मैंने अपना खुद का एक ब्लॉग बनाया। जिसका नाम बिहार खबरें हैं, और इस पर मैंने देश-दुनिया से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया। मैं प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े अलग-अलग जानकारी अपने Blog पर Publish करती हूं। मुझे देश दुनिया के बारे में नई नई जानकारी लिखना पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *