बिहार खबरें

बिहार डीजीपी एसके सिंघल का फरमान जारी। डीजीपी के आदेश के अनुसार, यदि पुलिसकर्मी ड्यूटी के दौरान वेल ड्रेस यूनिफॉर्म नहीं पहने होंगे तो उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी। बिहार के पुलिस महानिदेशक ने ऐसा आदेश इसलिए जारी किया क्योंकि उन्हें ऐसी जानकारी मिली थी कि कई पुलिसकर्मी ड्यूटी के दौरान वर्दी पहनने में  लापरवाही बरतते हैं। ऐसे में पुलिस की छवि पर असर पड़ता है।

बिहार डीजीपी एसके सिंघल का फरमान

बिहार डीजीपी एसके सिंघल का फरमान 

एसके सिंघल की ओर से जारी पत्र में कहा गया है कि पुलिस सेवा की विशिष्टता का एक अहम आयाम उनकी वर्दी है। साफ-सुथरे और उचित ढंग से यूनिफॉर्म में पुलिसकर्मी आम लोगों के साथ सकारात्मक छवि को पेश करते हैं। साथ ही ये अनुशासन के प्रति उनकी प्रतिबद्धता को भी उजागर करते हैं। यूनिफॉर्म बेहतर पुलिसिंग में भी एक अहम आयाम की तरह कार्य करते हैं।

बिहार डीजीपी एसके सिंघल का फरमान

आदेश में डीजीपी ने माना है कि बिहार पुलिस के कई कर्मी वर्दी पहनने में लापरवाही बरतते हैं या फिर सही तरीके से वर्दी नहीं पहनते हैं तो इससे जनता की नजरों में पुलिस की छवि धूमिल होती है। डीजीपी ने दिशा-निर्देश में कहा है कि कई बार यह देखा गया है कि ड्यूटी के दौरान पुलिस अधिकारी वर्दी के बजाय अन्य लिबास पहने रहते हैं या फिर उनकी वर्दी पहनने या वर्दी का रखरखाव भी निर्धारित मापदंड के अनुसार नहीं होता है।

आगे पढ़ें: भारत में समलैंगिक विवाह को कानूनी मान्यता देने की मांग, दिल्ली हाईकोर्ट ने केंद्र से मांगा जवाब

डीजीपी सिंघल का कहना है कि इसके कारण वर्दी के प्रति असम्मान का भाव प्रदर्शित होता है और साथ ही आम जनता की नजरों में पुलिस की छवि खराब होती है। इसे लेकर डीजीपी ने सभी पुलिस अधिकारियों और कर्मियों को दिशा निर्देश जारी किए हैं कि वे ड्यूटी के दौरान मापदंडों के अनुसार वर्दी पहनना सुनिश्चित करेंगे।

आगे पढ़ें: अनुकम्पा को लेकर पटना हाईकोर्ट का फैसला: परिवार में एक व्यक्ति सरकारी नौकरी में रहने पर तो दूसरे को नहीं मिलेगा अनुकंपा का लाभ, जानिए पूरा मामला

डीजीपी एसके सिंघल ने कहा कि बेहतर पुलिसिंग में वर्दी का बेहद महत्व है। इसे देखते हुए बिहार सरकार पुलिस टीम के सभी अधिकारियों और कर्मियों को वर्दी पहनने का निर्देश जारी किया है। साथ ही कहा गया है कि ड्यूटी के दौरान वर्दी नहीं पहनने वाले अधिकारियों और कर्मियों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी।

 

By Biharkhabre Team

मेरा नाम शाईना है। मैं बिहार के भागलपुर कि रहने बाली हूं। मैंने भागलपुर से MBA की पढ़ाई कंप्लीट की हूं। मैं Reliance में कुछ समय काम करने के बाद मैंने अपना खुद का एक ब्लॉग बनाया। जिसका नाम बिहार खबरें हैं, और इस पर मैंने देश-दुनिया से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया। मैं प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े अलग-अलग जानकारी अपने Blog पर Publish करती हूं। मुझे देश दुनिया के बारे में नई नई जानकारी लिखना पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.