बिहार खबरें

बिहार: बिहार सरकार ने भारतीय पुलिस सेवा के वरिष्ठ अधिकारी एसके सिंघल को शनिवार राज्य के पुलिस महानिदेशक नियुक्त किया। पूर्व डीजीपी गुप्तेश्वर पांडे के वीआरएस( स्वैच्छिक सेनानिवृत्ति) लेने के बाद इन्हें बिहार का प्रभारी DGP बनाया गया था। बिहार के नए DGP के रूप में आईपीएस अधिकारी संजीव कुमार सिंधल को अब अस्थाई तौर पर पोस्टिंग कर दी गई है।

बिहार के नए DGP

बिहार चुनाव से पहले गुप्तेश्वर पांडे ने डीजीपी पद छोड़ते हुए वीआरएस ले लिया था। इसके बाद आईपीएस अधिकारी एसके सिंघल को बिहार के डीजीपी का अतिरिक्त प्रभार दिया गया था। बिहार के नए DGP एस के सिंधल को पूर्ण कालिक डीजीपी नियुक्त कर दिया है। सिंधल अगस्त 2021 तक डीजीपी बने रह सकते हैं।

अभी तक वह बिहार के डीजीपी पद पर अतिरिक्त प्रभार में थे। वे गृह रक्षा वाहिनी के महानिदेशक सह महासमादेष्टा के रूप में पदस्थापित थे। देर शाम गृह विभाग में उन्हें पूर्ण कालिक डीजीपी बनाए जाने की अधिसूचना जारी कर दी।

बिहार के नए डीजीपी एस के सिंघल कौन है आइए जानते हैं

संजीव कुमार सिंघल 1988 बैच के सीनियर आईपीएस अधिकारी हैं। बिहार के डीजीपी नियुक्त होने से पहले एस के सिंगल होमगार्ड के निदेशक के रूप में कार्यरत थे। जब उन्हें 1987 बैच के आईपीएस रहे गुप्तेश्वर पांडे ने स्वैच्छिक डीआरएस लिया था। तब एसके सिंघल को बिहार सरकार ने डीजीपी का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया था।https://www.biharkhabre.com/भारतीय-उद्योगपति-बीआर-शे/

बता दे की सिंघल करीब ढाई दशक पहले तब खासे सुर्खियों में आए जब सिवान के बाहुबली नेता शहाबुद्दीन ने उन पर हमला किया था। तब वो सिवान के एसपी थे। साल 2007 में इस मामले में स्पेशल कोर्ट ने शहाबुद्दीन को तब एसपी रहे सिंघल पर हमला करने के आरोप में 10 साल की सजा सुनाई थी। साल 1996 में सिंधल सिवान में बतौर एसपी थे। खुद पर हमले के बाद सिंघल ने शहाबुद्दीन के खिलाफ सिवान के दरौली पुलिस स्टेशन में लिखित शिकायत दर्ज कराई थी। उनकी इसी सक्रियता और कार्रवाई ने शहाबुद्दीन के अदालत में दोषी साबित होने और उसे सजा दिलाने में अहम भूमिका निभाई।

By Biharkhabre Team

मेरा नाम शाईना है। मैं बिहार के भागलपुर कि रहने बाली हूं। मैंने भागलपुर से MBA की पढ़ाई कंप्लीट की हूं। मैं Reliance में कुछ समय काम करने के बाद मैंने अपना खुद का एक ब्लॉग बनाया। जिसका नाम बिहार खबरें हैं, और इस पर मैंने देश-दुनिया से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया। मैं प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े अलग-अलग जानकारी अपने Blog पर Publish करती हूं। मुझे देश दुनिया के बारे में नई नई जानकारी लिखना पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *