बिहार खबरें

नई दिल्ली: नए साल में एक नई खुशखबरी आ रही है। बिहार के उद्योग क्षेत्रों के लिए जो लाइसेंस लेने में दिक्कत होती थी, और लोग परेशान होते थे। उस समस्या के समाधान के लिए सरकार ने एक बड़ा फैसला कर लिया है। उद्योग लगाने में लोगों को दिक्कत ना हो इसलिए उन्हें कई तरह के लाइसेंस लेने से मुक्ति मिल सकती है। इसके लिए लाइसेंस हॉलिडे पर मंथन चल रहा है। यानी दर्जनों लाइसेंस और एनओसी की जगह नया उद्योग लगाने के लिए केवल जरूरी लाइसेंसी लेनी होंगे। यह सारी कवायद राज्य सरकार द्वारा औद्योगिक क्षेत्र को कोरोना संकट से उबारने के लिए की जा रही है।

बिहार उद्योग क्षेत्र में खुशखबरी

बिहार उद्योग क्षेत्र में खुशखबरी उद्योग लाइसेंस लेने में मिलेगी राहत

बिहार सरकार नए साल में उद्योग क्षेत्र को बड़ा तोहफा दे सकती है। उद्योग लगाने में लोगों की कोई दिक्कत ना हो। इसलिए उन्हें कई तरह के लाइसेंस लेने से मुक्ति मिल सकती है। सूत्रों की मानें तो उद्योग विभाग राज्य में लाइसेंस हॉली डे लाने को लेकर मंथन कर रहा है। लाइसेंस हॉली डे आने पर केवल जरूरी लाइसेंस और एनओसी ही लेने होंगे। मसलन फायर,पॉल्यूशन, लेवल आदि कोरोना का यूपी, मध्यप्रदेश सहित दूसरे राज्यों द्वारा नियमों में किए गए बदलावों का भी अध्ययन कराया गया है।https://www.biharkhabre.com/bihar-8-ias-transfered/

इसके मद्देनजर सरकार ने उद्योग जगत को राहत देने को औद्योगिक निवेश प्रोत्साहन नीति में कई बदलाव किए। विशेष रूप से कोविड चैप्टर जोड़ा गया। कोरोना काल में राज्य में नया उद्योग लगाने या दूसरे राज्यों से अपनी औद्योगिक इकाई बिहार में शिफ्ट करने पर विशेष पैकेज देने की व्यवस्था नीति में की गई है। अब नए इंडस्ट्री लगाने पर लाइसेंस और एनओसी के झमेले से राहत देने की कवायद हो रही है। असल में अनुमतियों को लेने में ना केवल उद्यमियों को विभागों के चक्कर काटने पड़ते है। बल्कि काफी समय भी लगता है। हालांकि इस बीच विभाग में नए अपर मुख्य सचिव आ गए हैं। बिहार उद्योग क्षेत्र में खुशखबरी से बिहार वासियों में खुशी की लहर दौड़ रही है।

By Biharkhabre Team

मेरा नाम शाईना है। मैं बिहार के भागलपुर कि रहने बाली हूं। मैंने भागलपुर से MBA की पढ़ाई कंप्लीट की हूं। मैं Reliance में कुछ समय काम करने के बाद मैंने अपना खुद का एक ब्लॉग बनाया। जिसका नाम बिहार खबरें हैं, और इस पर मैंने देश-दुनिया से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया। मैं प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े अलग-अलग जानकारी अपने Blog पर Publish करती हूं। मुझे देश दुनिया के बारे में नई नई जानकारी लिखना पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *