बिहार खबरें

स्वास्थ्य विभाग ने अब सभी मरीजों के लिए फ्री एंबुलेंस सेवा बिहार में कर दी गई है। लेकिन शर्त यह है कि लाभ तभी मिल पाएगा, जब मरीज किसी सरकारी अस्पताल में भर्ती होने जाएंगे। स्वास्थ्य विभाग ने इस संबंध में राज्य के सभी सिविल सर्जन को निर्देश जारी कर दिया है।

फ्री एंबुलेंस सेवा बिहार

फ्री एंबुलेंस सेवा बिहार

बिहार राज्य स्वास्थ्य समिति (State Health Society, Bihar) से मिली जानकारी के अनुसार प्रदेश में रहने वाला कोई भी मरीज यदि सरकारी अस्पताल में इलाज (Health Services in Bihar) के लिए भर्ती होना चाहेगा तो 102 नंबर पर फोन करने पर उसे एंबुलेंस की सेवा मुफ्त मुहैया कराई जाएगी।

आगे पढ़े: बिहार के गोपालगंज में नेशनल हाईवे पर पुलिस ने 35 करोड़ का चरस पकड़ा, तीनों तस्कर नेपाली थे

स्वास्थ्य समिति ने जिलों के सिविल सर्जन को सरकार के फैसले से अवगत करा दिया है साथ ही इस संबंध में आदेश भी जारी कर दिए गए हैं। जिलों को यह पत्र स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक के हस्ताक्षर के बाद जारी किए गए हैं।

आगे पढ़े: बिहार में नौकरियों की बहार 30 बाजार पदों पर होगी बहाली जल्द करें आवेदन

इससे पहले भी स्वास्थ्य विभाग की ओर से 102 एम्बुलेंस का लाभ मरीजों को दिया जा रहा था, लेकिन इसमें कुछ शर्तें थीं। यह लाभ गर्भवतियों व प्रसव के बाद उन्हें घर पहुंचाने के लिए ही दिया जाता था। इसके अलावा एक वर्ष तक के बीमार बच्चों को अस्पताल लाने व उन्हें घर पहुंचाने, 60 वर्ष से अधिक के बुजुर्गों, राशन कार्डधारी मरीज, कालाजार रोगी, रेफर बच्चे व चमकी-बुखार से पीड़ित बच्चों को ही मुफ्त 102 एम्बुलेंस सेवा दी जा रही थी।

आगे पढ़ें: बिहार में 5 साल तक के बच्चे में नाटेपन की समस्या, सामने आए कारण

सरकार के इस फैसले से गरीब मरीजों को काफी सुविधा होगी। बिहार में निजी एंबुलेंस के संचालक मनमाना किराया वसूलते हैं। इनका किराया निर्धारित करने के लिए कई बार मांग उठती रही है। समय पर एंबुलेंस नहीं मिलने के कारण बड़ी संख्‍या में हर साल मरीजों की मौत होती है।

By Biharkhabre Team

मेरा नाम शाईना है। मैं बिहार के भागलपुर कि रहने बाली हूं। मैंने भागलपुर से MBA की पढ़ाई कंप्लीट की हूं। मैं Reliance में कुछ समय काम करने के बाद मैंने अपना खुद का एक ब्लॉग बनाया। जिसका नाम बिहार खबरें हैं, और इस पर मैंने देश-दुनिया से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया। मैं प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े अलग-अलग जानकारी अपने Blog पर Publish करती हूं। मुझे देश दुनिया के बारे में नई नई जानकारी लिखना पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *