बिहार खबरें

नीतीश कैबिनेट का विस्तार:  बिहार में मंगलवार को नीतीश सरकार का दूसरा मंत्रिमंडल विस्तार हुआ। इसमें 17 नए मंत्री बनाए गए हैं। BJP से 9 तो JDU से 8 मंत्री बनाए गए हैं। इनमें BJP के 6 विधायक और 2 विधान पार्षद हैं। भाजपा के जनक राम को भी मंत्रीपद की शपथ दिलाई गई है, यह किसी भी सदन के सदस्य नहीं हैं। JDU कोटे से 7 विधायक और एक विधान पार्षद को मंत्री बनाया गया है। मंगलवार दोपहर 12:30 बजे राजभवन में शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन किया गया। इस दौरान CM नीतीश कुमार, राज्यसभा सांसद सुशील कुमार मोदी और विधानसभा अध्यक्ष विजय सिन्हा मौजूद थे।

नीतीश कैबिनेट का विस्तार

नीतीश मंत्रिमंडल के इस विस्तार में भाजपा से सैयद शाहनवाज हुसैन, प्रमोद कुमार, सम्राट चौधरी, नीरज बबलू, सुभाष सिंह, नितिन नवीन, नारायण प्रसाद, आलोक रंजन झा और जनक राम तथा जदयू से श्रवण कुमार, मदन सहनी, संजय झा, लेसी सिंह, सुमित कुमार सिंह, सुनील कुमार, जयंत राज और जमा खान ने आज मंत्री के तौर पर शपथ ली।

आगे पढ़ें: बिहार में सभी मरीजों को अस्‍पताल जाने के लिए मिलेंगे फ्री एंबुलेंस सेवा, आइए जानते हैं इसकी शर्तें

नीतीश कैबिनेट का विस्तारसाल संपन्न बिहार विधानसभा चुनाव के बाद 16 नवंबर को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सहित कुल 15 मंत्रियों ने शपथ ली थी जिनमें भाजपा से तारकिशोर प्रसाद एवं रेणु देवी बतौर उप मुख्यमंत्री मंत्रिमंडल में शामिल हुए थे। जबकि 12 अन्य मंत्रियों में जदयू से विजय कुमार चौधरी, बिजेन्द्र प्रसाद यादव, अशोक चौधरी, मेवालाल चौधरी एवं शीला कुमारी तथा भाजपा से मंगल पाण्डेय, अमरेन्द्र प्रताप सिंह, रामप्रीत पासवान, जिवेश कुमार एवं राम सूरत कुमार, हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा से संतोष कुमार सुमन तथा विकासशील इंसान पार्टी के प्रमुख मुकेश सहनी शामिल थे लेकिन बाद में भ्रष्टाचार का आरोप लगने पर मेवालाल ने मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था।

आगे पढ़ें: बिहार में विरोध प्रदर्शन करने वाले को नहीं मिलेगी सरकारी नौकरी, नीतीश कुमार का नया फरमान

नीतीश कैबिनेट का विस्तार शपथ लेने वाले मंत्रियों के नाम

  1. शाहनवाज हुसैन – भाजपा
  2. श्रवण कुमार – जदयू
  3. मदन सहनी – जदयू
  4. प्रमोद कुमार – भाजपा
  5. संजय झा – जदयू
  6. लेशी सिंह – जदयू
  7. सम्राट चौधरी – भाजपा
  8. नीरज सिंह बबलू – भाजपा
  9. सुभाष सिंह – भाजपा
  10. नितिन नवीन – भाजपा
  11. सुमित कुमार सिंह – निर्दलीय
  12. सुनील कुमार – जदयू
  13. नारायण प्रसाद – भाजपा
  14. जयंत राज – जदयू
  15. आलोक रंजन झा – भाजपा
  16. जमा खान – जदयू
  17. जनक राम – भाजपा

नीतीश कैबिनेट का विस्तार बीजेपी कोटे के मंत्रियों को मिला ये विभाग 

शाहनवाज हुसैन– बीजेपी- उद्योग मंत्री
सुभाष सिंह – सहकारिता मंत्री
नितिन नवीन – पथ निर्माण मंत्री
नारायण प्रसाद – पर्यटन विभाग                                      नीरज सिंह बबलू – पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन विभाग
प्रमोद कुमार – गन्ना उद्योग विभाग
सम्राट चौधरी – पंचायती राज विभाग
आलोक रंजन झा –कला संस्‍कृति एवं युवा विभाग                      जनक राम – खान एवं भूतत्‍व विभाग

नीतीश कैबिनेट में जेडीयू कोटे के मंत्रियों को मिला ये विभाग

लेसी सिंह – खाद्य और उपभोक्‍ता संरक्षण विभाग
सुमित सिंह – विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग
संजय झा – जलसंसाधन, सूचना और जनसंपर्क सहकारिता
श्रवण कुमार – ग्रामीण विकास विभाग                                    मदन सहनी – समाज कल्‍याण विभाग
जयंत राज – ग्रामीण कार्य विभाग
जमा खान – अल्‍पसंख्‍यक विभाग
सुनील कुमार – मद्य निषेध, उत्‍पाद विभाग

आगे पढ़ें: बिहार बजट: केंद्रीय बजट से बिहार को नहीं मिला कोई विशेष लाभ, जानिए एक्सपर्ट की राय

नीतीश कुमार ने दी बधाई

मंत्रीमंडल के विस्तार होने पर माननीय मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बधाई दी। उन्होंने कहा कि जो लोग शपथ लिये हैं वे पूरी निष्ठा के साथ बिहार की सेवा एवं दायित्वों का निर्वहन करेंगे।

नीतीश कुमार समेत अब कैबिनेट में 31 मंत्री 

बिहार की वर्तमान कैबिनेट में सीएम को लेकर मंत्रियों की संख्या 31 हो गई है। इससे पहले BJP के 7, JDU के 4, हम का एक और VIP का एक मंत्री था। बिहार सरकार में कुल 44 विभाग हैं। मंत्रियों के लिए 36 पद ही स्वीकृत किए गए हैं,क्योंकि विधानसभा की कुल सीटों के 15 प्रतिशत ही सदस्य मंत्री बनाए जा सकते हैं।

भाजपा विधायक ज्ञानेंद्र सिंह ज्ञानू ने अपनी पार्टी पर निशाना साधते हुए कहा कि भारतीय जनता पार्टी से जो नेता मंत्री बने हैं, वो कम अनुभवी हैं। यही नहीं ज्ञानेंद्र सिंह ज्ञानू ने आगे कहा कि कैबिनेट विस्तार में अगड़ी जाति का ख्याल नहीं रखा गया है। उन्होंने आगे कहा कि पार्टी में बिहार प्रदेश से लेकर केंद्र तक एक खास जाति प्रभाव ज्यादा दिखाई दे रहा है। उन्होंने कहा कि पार्टी में वैश्य और यादव जाति को तरजीह दी जा रही है। ज्ञानेंद्र सिंह ज्ञानू ने कहा कि भाजपा से नाराज 12-13 विधायक उनके संपर्क में हैं।

 

By Biharkhabre Team

मेरा नाम शाईना है। मैं बिहार के भागलपुर कि रहने बाली हूं। मैंने भागलपुर से MBA की पढ़ाई कंप्लीट की हूं। मैं Reliance में कुछ समय काम करने के बाद मैंने अपना खुद का एक ब्लॉग बनाया। जिसका नाम बिहार खबरें हैं, और इस पर मैंने देश-दुनिया से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया। मैं प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े अलग-अलग जानकारी अपने Blog पर Publish करती हूं। मुझे देश दुनिया के बारे में नई नई जानकारी लिखना पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *