बिहार खबरें

अगर आप की कार, बाइक, ट्रैक्टर के अलावा अन्य किसी वाहन का बीमा कराना है तो किसी बीमा कंपनी कार्यालय के चक्कर काटने की जरूरत नहीं है, अब घर-घर जाकर डाकिया करेगा बीमा।  इसके लिये डाकिया को कॉल करके बुलाना होगा। डाकिया 24 घंटे के अंदर बताये गये नाम पते पर पहुंच जाएगा और चंद मिनट में स्मार्ट फोन के माध्यम से वाहन बीमा कर देगा। इसके लिए डाक विभाग द्वारा बजाज अलियांज और टाटा एआईजी जनरल इंश्योरेंस कंपनियों के साथ करार किया गया है। ज्ञात हो कि चालीस हजार से अधिक बाइक व दस हजार से अधिक ट्रैक्टर का निबंधन परिवहन विभाग से है।

अब घर-घर जाकर डाकिया करेगा बीमा

डाकघरों से भी ली जा सकती लाभ

जिले में डाक विभाग द्वारा ग्राहकों के लिए बेहतर सुविधा प्रदान किया जा रहा है। इसी कड़ी में अब डाक विभाग ने वाहन बीमा की सुविधा देना शुरू कर दी है। वाहन बीमा की सुविधा मुख्य डाकघर, उप डाकघर के अलावा शाखा डाकघर से ली जा सकती है। साथ ही अगर कोई ग्राहक डाकघर तक पहुंचने में असमर्थ है, तो उसके लिए घर पर बीमा की व्यवस्था है। डाक विभाग की ओर से इसके लिए कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लगेगा।

आगे पढ़ें: ड्रोन के खतरों को लेकर गया एयरपोर्ट पर हाई अलर्ट जारी, सुरक्षा को लेकर कई अफसरों की हुई हाईलेवल मीटिंग

इस कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लगेगा। डाकिया का अगर पर्सनल नंबर है तो उस पर कॉल कर दें, नहीं है तो इंडिया पोस्ट पैमेंट्स बैंक सेवा के टोल फ्री-नंबर 155299 पर कॉल करके डाकिया घर बुला सकते हैं। डाकिया घर पहुंचकर ग्राहक से वाहन की आरसी लेगा और अपने स्मार्ट फोन से वाहन का बीमा कर देगा। बीमा की धनराशि ग्राहक के आईपीपीबी खाते से डेबिट हो जायेगी, अगर ग्राहक का खाता नहीं है तो नकद धनराशि देकर भी बीमा करा सकेंगे। डाकिया बीमा की मिली रकम को बाद में खजाने में जमा करेगा। डाक विभाग द्वारा कराया जाने वाला बीमा पूर्णतः पेपरलेस होगा। बीमा कराने के लिये किसी प्रकार की कागजी कार्रवाई की जरूरत नहीं होगी।

आगे पढ़ें: कोरोना से रिकवरी के बाद बढ़े हुए शुगर लेवल को कंट्रोल कैसे करें, जानिए आसान घरेलू टिप्स

बाइक, कार व अन्य गाडिय़ों के बीमा के लिए अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप इन सुविधाओं का लाभ डाकघर के माध्यम से ले सकते हैं। साथ ही जरूरत के अनुसार इन सुविधाओं का लाभ आपके घर पर भी दिया जाएगा।

अब घर-घर जाकर डाकिया करेगा बीमा, ये सुविधा 293 शाखाओं पर

अब घर-घर जाकर डाकिया करेगा बीमा

जिले में अब डाकिया बीमा करेंगे। घर-घर जाने के साथ डाकघर की ब्रांचों पर जाकर भी बीमा किया जायेगा। इसके लिये डाकघर विभाग ने जिले में मुख्य डाकघर व 30 उपडाकघर, 293 शाखा में सुविधा उपलब्ध कराई है। जहां जाकर उपभोक्ता अपने वाहनों का बीमा करा सकते हैं। इसके लिये अधर-उधर भटकने की दिक्कत खत्म हो गई है।

 

By Biharkhabre Team

मेरा नाम शाईना है। मैं बिहार के भागलपुर कि रहने बाली हूं। मैंने भागलपुर से MBA की पढ़ाई कंप्लीट की हूं। मैं Reliance में कुछ समय काम करने के बाद मैंने अपना खुद का एक ब्लॉग बनाया। जिसका नाम बिहार खबरें हैं, और इस पर मैंने देश-दुनिया से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया। मैं प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े अलग-अलग जानकारी अपने Blog पर Publish करती हूं। मुझे देश दुनिया के बारे में नई नई जानकारी लिखना पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.